Weather: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड, 22 शहरों में दृश्यता 200 मीटर से कम

Weather: घने कोहरे और धुंध की वजह से कई शहरों में दृश्यता शून्य से 200 मीटर तक रही. जिसकी वजह से कई फ्लाइट और ट्रेनें हुई लेट

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • उत्तर भारत में शीतलहर का कहर जारी
  • यूपी-एमपी के कई जिलों में हुई बारिश

Weather: उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कई राज्यों में घना कोहरा छाया हुआ है, कोहरे के साथ ही बर्फीली हवाएं लोगों की हड्डियां गला रही है. घने कोहरे और धुंध की वजह से करीब 22 राज्यों में दृश्यता शून्य से 200 मीटर तक रही. जिसकी वजह से गुरुवार को कई फ्लाइट्स की उड़ानों में देर हुई, इसके साथ ही ट्रेनें भी कई घंटों की देरी से चल रही है. 

एमपी और यूपी में बारिश से और गिरा पारा 

गुरुवार को मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के कुछ जिलों में सुबह तेज हवा के साथ बारिश हुई. जिसकी वजह से तापमान में और ज्यादा गिरावट दर्ज की गई. इससे पहले बुधवार को भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई थी. ठंड को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने आज दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया है. 

धुंध में धीमी पड़ी ट्रेन और हवाई जहाज की रफ्तार 

भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गुरुवार को सुबह देश के कई हिस्सों में दृश्यता 25- 500 मीटर तक रही. दृश्यता कम होने की वजह से दिल्ली एयरपोर्ट सहित देश भर के एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स देरी से उड़ रही हैं.

इसके साथ ही उत्तर भारत की तमाम ट्रेनों की रफ्तार पर भी कोहरे का असर दिख रहा है. घने कोहरे की वजह से ट्रेनें 10-12 घंटे लेट चल रही है, जिसकी वजह से यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. ट्रेनें देर होने की वजह से यात्रियों को घंटों स्टेशन पर इंतजार करना पड़ रहा है. 

रेलवे ने जारी किये दिशा-निर्देश 

उत्तर भारत में पड़ रही शीतलहर को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने सुरक्षित रेल परिचालन के लिए कई अहम दिशा-निर्देश जारी किये हैं. जानकारी के अनुसार, घने कोहरे की वजह से ट्रेनों की सुरक्षित परिचालन के लिए रेलेव की ओर से अतिरिक्त कदम उठाए जा रहे हैं.

धुंध को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे ने इंजीनियरिंग, सिग्नल एवं दूरसंचार, विद्युत, यांत्रिक, परिचालन व सुरक्षा विभाग को किसी भी स्थिति में सुरक्षित रेल परिचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. इसके साथ ही लोको पायलट को 'फॉग सेफ्टी डिवाइस' उपलब्ध करवाए गए हैं.

कैसा रहेगा दिल्ली-एनसीआर का मौसम?

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो दिनों तक मौसम के मिजाज में कोई परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा. जिसके बाद दिल्ली सहित कई राज्यों में अभी ठंड और कोहरे से राहत मिलने की उम्मीद कम है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में राजधानी में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा.