कौन हैं पेमा खांडू जो अकेले दम पर बीजेपी को अरुणाचल प्रदेश की सत्ता में लाए?

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रुझान अब नतीजों में बदलते जा रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी फिर से निर्विवाद बहुमत की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है. बीजेपी ने यह चुनाव मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में लड़ा था.

Date Updated
फॉलो करें:

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के रुझान अब नतीजों में बदलते जा रहे हैं. अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी फिर से निर्विवाद बहुमत की ओर मजबूती से आगे बढ़ रही है. बीजेपी ने यह चुनाव मुख्यमंत्री पेमा खांडू के नेतृत्व में लड़ा था. पेमा खांडू खुद समेत दस सीटें पहले ही निर्विरोध जीत चुके थे. इस साल बीजेपी 2019 से बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है. 2019 में बीजेपी ने 41 सीटें जीती थीं. अब यह संख्या 47 तक पहुंच गई है. कभी कांग्रेस में रहे पेमा खांडू पहली बार 2016 में मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद उन्होंने 2019 का चुनाव बीजेपी के नेतृत्व में लड़ा और शानदार जीत हासिल की. अब वह तीसरी बार मुख्यमंत्री बनेंगे.

कौन हैं पेमा खांडू?

21 अगस्त 1979 को जन्मे पेमा खांडू का परिवार राजनीति में था. उनके पिता दोरजी खांडू राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वे मोनपा जनजाति से आते हैं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के हिंदू कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की. फिर वह 2000 में कांग्रेस में शामिल हो गए. इसके बाद उन्होंने कांग्रेस में विभिन्न पदों पर काम किया. उन्हें पहली बार 30 जून 2011 को निर्विरोध चुना गया था. फिर उन्हें अरुणाचल प्रदेश के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

खेल प्रेमी पेमा खांडू

पेमा खांडू को फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन और वॉलीबॉल जैसे खेलों का शौक था. इसलिए राजनीति में आने के बाद उन्होंने खेलों को प्राथमिकता दी और कई योजनाएं लाईं. 2014 में उन्हें मुख्यमंत्री नबाम तुकी के नेतृत्व वाली सरकार में शहरी विकास मंत्री बनाया गया था. फिर अक्टूबर महीने में असंतुष्ट नेता कलिखो पूल ने पद से इस्तीफा दे दिया.

Tags :