भारत ने इंग्लैंड को 64 रन और पारी से दी मात, सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

Ind vs Eng 5th Test: खास बात यह रही की टीम इंडिया ने इस मैच को तीन दिनों के अंदर ही अपने नाम कर लिया. 5वें मुक़ाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया और भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अंग्रेजी टीम को 218 रन के स्कोर पर ही समेट दिया..

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • भारत ने इंग्लैंड को 64 रन और पारी से दी मात
  • सीरीज पर 4-1 से किया कब्जा

Ind vs Eng 5th Test: भारत और इंग्लैंड की टीम के बीच पांच मैचो की टेस्ट सीरीज का पांचवा मैच हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला स्टेडियम में खेला गया. इस आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम ने अंग्रेजी टीम को 64 रन से करारी मात दी. इसी के साथ भारतीय टीम ने इस सीरीज पर 4-1 से अपना कब्जा कर लिया है. खास बात यह रही की टीम इंडिया ने इस मैच को तीन दिनों के अंदर ही अपने नाम कर लिया.

5वें मुक़ाबले में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया और भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अंग्रेजी टीम को 218 रन के स्कोर पर ही समेट दिया. इस दौरान रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए  4 विकेट और कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए.दोनों ही भारतीय गेंदबाजों के आगे अंग्रेजी टीम नाकाम साबित रही. 

इंग्लैंड की तरफ़ से सलामी बल्लेबाज़ जैक क्रॉले इकलौते बल्लेबाज़ थे जिन्होंने अर्धशतक लगाया था. उन्होंने 79 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. इसके बाद सबसे ज़्यादा रन बेयरिस्टो (29), डकैत (27) और विकेट कीपर वोक्स ने 26 रन बनाए थे. 

भारतीय बल्लेबाजों ने छुड़ाए छक्के

जवाबी पारी में भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर अंग्रेजी टीम के गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा दिए. ऐसे में यसश्वी जैसवाल ने 57, कप्तान रोहित शर्मा ने 103, शुभमन गिल ने 110, देवदत्त पडिक्कल ने 65, सरफराज खान की 56 रनों की पारी काबिलें तारीफ रही. भारत ने पहली पारी में इंग्लैंड के सामने 477 रनों का स्कोर दिया था.

आश्विन की शानदार गेंदबाजी आगे इंग्लैंड ने टेके घुटने 

भारतीय टीम की पहली पारी खत्म होने के बाद मैदान पर उतरी इंग्लैंड की टीम के भारतीय गेंदबाज़ों ने पसीने छुड़ा दिए. अश्विन ने पहली पारी की तरह ही दूसरी इनिंग में भी अपनी शानदार गेंदबाजी जारी रखी और उन्होंने 14 ओवर्स में 77 रन देकर 5 विकेट झटके. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 2,  कुलदीप यादव ने 2 और 1 विकेट रवींद्र जडेजा ने हासिल किया. इस तरह दूसरी इनिंग में अंग्रेजी बल्लेबाज सिर्फ 195 रन ही बना सके.