Jasprit Bumrah: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में बने नंबर-1 बॉलर

Jasprit Bumrah: बुमराह को पहली बार टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. इसस पहले वह तीसरे पायदान से ऊपर नहीं उठे थे. वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज होने वाले भारतीय टीम के चौथे खिलाड़ी हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास
  • टेस्ट क्रिकेट में बने नंबर 1 बॉलर

Jasprit Bumrah ICC Test Ranking: विशाखापट्टनम के डॉ. वाईएस राजशेखर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अपनी शानदार गेंदबाजी से इंग्लैंड के छक्के छुड़ाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने दुनिया के नंबर 1 टेस्ट बॉलर होने का  खिताब अपने नाम कर लिया है. बता दें, कि उन्होंने दूसरे टेस्ट मैच के दौरान इंग्लैंड के 9 बल्लेबाजों को अपनी गेंदबाजी का शिकार बनाया था. वहीं इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने के बाद वह प्लेयर ऑफ द मैच बने.

बुमराह को पहली बार टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है. इसस पहले वह तीसरे पायदान से ऊपर नहीं उठे थे. वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज होने वाले भारतीय टीम के चौथे खिलाड़ी हैं.

क्रिकेट तीनों फॉर्मैट में बने नंबर 1 गेंदबाज 

इस दौरान जसप्रीत बुमराह को ICC रैंकिंग में नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज का खिताब मिलने के साथ ही क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में यह मुकाम हासिल हो गया है. बुमराह से पहले सिर्फ विराट कोहली ही ऐसे भारतीय खिलाड़ीथे जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का मुकाम अपने नाम किया था. विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह सभी फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाले एकमात्र एशियाई खिलाड़ी हैं. वहीं, बुमराह दुनिया के पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं जो क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बना है. 

अश्विन की ली जगह 

जसप्रीत बुमराह ने इस टेस्ट रैंकिंग में  रविचंद्रन आश्विन  को पछाड़ कर ये मुकाम हासिल किया है. जो पिछले 11 महीने से इस लिस्ट में पहले स्थान थे. इस दौरान टेस्ट मैच में 499 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के  कग‍िसो रबाडा हैं. 

बुमराह ICC की टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले इंडिया के पहले तेज गेंदबाज हैं. इससे पहले भारत के तेज गेंदबाज कपिल देव टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर तक ही पहुंच सके  थे. यानी पिछली सर्वोच्च रैंकिंग कपिल देव की रही, जो दिसंबर 1979 से फरवरी 1980 तक दूसरे नंबर पर रहे. वहीं बुमराह के अलावा भारतीय तेज गंदबाज़ों में जहीर खान भी अक्टूबर-नवंबर 2010 के दौरान तीसरे नंबर पर थे.