Virat Kohli: विराट कोहली आज के दिन ही बने थे टेस्ट टीम के कप्तान, आकड़ें हैरान करने वाली

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेटरों में हाल ही में हुए वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर सामने आए हैं. इनके कप्तान रहते हुए भारतीय टीम को 40 जीत हासिल हुई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • नौ सालों में विराट कोहली ने अपना बेहतर प्रदर्शन दिखाया है.
  • विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी है, अब भारतीय टीम की कप्तानी रोहित शर्मा कर रहे हैं.

Virat Kohli: क्रिकेटर विराट कोहली को आज के दिन ही यानि 9 दिसंबर को 9 साल पहले भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी दी गई थी. वहीं विराट कोहली ने महेन्द्र सिंह धोनी के बाद कप्तानी संभालने वाले दूसरे कप्तान थे. जबकि विराट कोहली ने लगभग 8 वर्षों तक भारतीय टेस्ट की कप्तानी की, हालांकि आंकड़े बताते हैं कि, विराट कोहली ने बतौर टेस्ट कप्तान सुपरहिट साबिक हुए हैं. इस दौरान विराट कोहली ने 68 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की है. वहीं इनकी कप्तानी में भारतीय टीम को 40 जीत मिली है. 

विराट कोहली के आंकड़ें

वहीं विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को 17 टेस्ट मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा था. इसके अतिरिक्त विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 11 टेस्ट मैचों में ड्रॉ खेला है. इन नौ सालों में विराट कोहली ने अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए शानदार कप्तानी की और अधिक आंकड़ें तैयार किए हैं. दरअसल उन्होंने ने खूब रन भी अपने नाम दर्ज किया है, बता दें कि, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर विराट कोहली को बतौर कप्तान बहुत कामयाबी हासिल हुई है. 

विराट कोहली प्रदर्शन 

आपको बता दें कि, अब विराट कोहली ने भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ दी हैं. जबकि वर्तमान समय में रोहित शर्मा भारतीय टीम के नियमित कप्तान हैं, मगर एक बल्लेबाज के तौर पर विराट कोहली का शानदार प्रदर्शन जारी है. इतना ही नहीं हाल ही में हुए वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज के तौर पर सामने आए हैं. वहीं विराट कोहली ने वर्ल्ड कप 2023 के 11 मैचों में करीब 95 की एवरेज से 765 रन बनाए हैं. दरअसल यह वर्ल्ड कप के किसी संस्करण में किसी भारतीय बल्लेबाज का अधिक स्कोर माना जाता है.

Tags :