AC चलाते समय 99 फीसदी लोग करते हैं ये गलती, हो सकता है खतरा

इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. इतनी गर्मी पड़ रही है कि कूलर और एसी भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. भारत के कई हिस्सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. इतनी गर्मी पड़ रही है कि कूलर और एसी भी ठीक से काम नहीं कर रहे हैं. गर्मी से मशीन खराब होने का खतरा रहता है. कई जगहों पर एसी में आग लगने की भी खबरें आ रही हैं. गर्मियों में ज्यादातर आग की घटनाएं शॉर्ट सर्किट के कारण होती हैं. ये घटनाएं इलेक्ट्रिकल मशीन और उपकरण के अधिक गरम होने के कारण होती हैं.

गर्मी इतनी है कि पूरा दिन एसी में बैठने का मन हो रहा है, लेकिन एसी को लगातार चालू रखना संभव नहीं है. क्योंकि यह एक मशीन है. यदि मशीन को आराम न दिया जाए, तो यह ज़्यादा गरम हो जाएगी और इसे ख़राब कर देगी. अगर एसी को लगातार चालू रखा जाए तो यह तेजी से गर्म होता है और इससे आग लगने की घटनाएं होती हैं. इसे कुछ देर के लिए एसी में बंद रखें ताकि मशीन ठंडी होती रहे.

फिल्टर- हम लगातार एसी चलाने के बारे में सोचते हैं. कई लोग एसी चालू कर लगातार उसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसके फिल्टर पर ध्यान न दें. अगर एसी फिल्टर पर धूल की मोटी परत जम जाए तो उसे साफ करने में काफी मेहनत करनी पड़ती है और एसी गर्म हो जाता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि एसी फिल्टर को समय-समय पर साफ करते रहें.

आउटडोर यूनिट की सफाई - स्प्लिट एसी की आउटडोर यूनिट छत या बालकनी में लगाई जाती है. इसलिए पत्तियां या कोई भी मलबा आसानी से अंदर जा सकता है और चिपक सकता है. यदि बाहरी इकाई में हवा अवरुद्ध है, तो एसी जल्दी गर्म हो सकता है. इसलिए कचरे को पाइप या स्प्रे पानी से आसानी से साफ करें.

आउटडोर यूनिट के पास जगह - जहां आप आउटडोर यूनिट रखते हैं, वहां हवा के प्रवाह के लिए कम से कम दो फीट खाली जगह होनी चाहिए.

एक्सटेंशन रॉड - किसी भी प्रकार के एयर कंडीशनर के लिए एक अलग सर्किट होना आवश्यक है. इसलिए कभी भी एसी को किसी एक्सटेंशन बोर्ड या तार से जोड़कर न चलाएं. यह सर्किट को ओवरलोड कर सकता है और ओवरहीटिंग, शॉर्ट सर्किट और आग का कारण बन सकता है.
 

Tags :