Banana: केले से मिलने वाले ये फायदे आपको हैरान कर देंगे !

Banana: हमारे देश में अगर कोई सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है तो वह है केला। सर्दी, गर्मी और बरसात हर मौसम में मिलने वाला केला आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है शायद आप इसे न जानते हों. केले में पोटेशियम होता है जोकि वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद […]

Date Updated
फॉलो करें:

Banana: हमारे देश में अगर कोई सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है तो वह है केला। सर्दी, गर्मी और बरसात हर मौसम में मिलने वाला केला आपके सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है शायद आप इसे न जानते हों. केले में पोटेशियम होता है जोकि वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. केले मे विटामिन बी6 होता है जो कि दिमाग की ताकत बढ़ाने में लाभकारी होता है. केला वजन को नियंत्रित करने में भी विशेष भूमिका निभाता है.
आइए जानते हैं केले से पाए जाने वाले फायदों के बारे में …

त्वचा में निखार लाता हैं
केले में विटामिन सी और विटामिन बी-6 जैसे होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होते हैं. इसके साथ-साथ केले का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के फेस मास्क और फेस स्क्रब में भी किया जाता हैं जो चेहरे में निखार लाने का कार्य करते हैं.

सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट फूड
जो लोग जिम में एक्सरसाइज करते हैं केला उनके लिए प्री-वर्कआउट का काम करता है. जिम जाने से एक घंटे पहले 2 केला खाने से आप आराम से जिम में 90 मिनट तक बिना थके वर्कआउट कर सकते हैं.

तनाव को दूर करने में मदद करता है
केला तनाव को दूर करने का काम भी करता हैं. केले के इस गुण को बहुत कम लोग जानते हैं. जब भी आप बहुत ज्यादा तनाव महसूस करें तो केला खाए यह तुरंत आपके मूड को खुश कर देगा। केला मूड को फ्रेश करने का कार्य करता हैं.

जल्दी भूख नहीं लगने देता
केले में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं जिसकी वजह से यह जल्दी भूख नहीं लगने देता. अगर आपको कभी ऐसी जगह जाना पढ़े जहाँ आपको लंबे समय तक भूखा रहना पड़े तो आप उस जगह केला खाकर जाए. केला खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी और यह आपके पेट को भरा रखेगा.

कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत हैं
कार्बोहाइड्रेट के स्रोत की बात की जाए तो इसमें केला सबसे ऊपर आता हैं। कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में एनर्जी का मुख्य स्रोत होते हैं और यह शरीर के लिए ईंधन का कार्य करते हैं. इनकी मदद से हम किसी भी कार्य को बिना थके ज्यादा देर तक कर सकते हैं.

प्रोटीन का स्रोत हैं केला
कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ साथ केले में प्रोटीन भी पाया जाता हैं. यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ साथ मांसपेशियों के निर्माण और विकास में अहम भूमिका निभाते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर हैं केला
कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के अलावा भी केले में कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में मैग्नीशियम, विटामिन-बी 6, फाइबर, पोटेशियम, आयरन, विटामिन-ए और कैल्शियम पाया जाता हैं.