Cause of Pimple: युवावस्था में चेहरे पर क्यों होते हैं पिंपल्स, जानिए कारण ?

Cause of Pimple: युवावस्था में लोग सबसे ज्यादा खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखना चाहते हैं लेकिन पिंपल्स और रिंकल्स का सबसे ज्यादा प्रकोप इसी अवस्था में देखने को मिलता है. आपने जरूर देखा होगा कि युवावस्था शुरू होते ही लगभग 16-18 साल की उम्र के बाद चेहरे पर पिंपल आने शुरू हो जाते हैं और एक […]

Date Updated
फॉलो करें:

Cause of Pimple: युवावस्था में लोग सबसे ज्यादा खूबसूरत और अट्रैक्टिव दिखना चाहते हैं लेकिन पिंपल्स और रिंकल्स का सबसे ज्यादा प्रकोप इसी अवस्था में देखने को मिलता है. आपने जरूर देखा होगा कि युवावस्था शुरू होते ही लगभग 16-18 साल की उम्र के बाद चेहरे पर पिंपल आने शुरू हो जाते हैं और एक उम्र के बाद अपने आप ठीक भी हो जाते हैं. लेकिन ऐसा क्या है जो ये उपचार करने के बाद भी बार-बार निकलते रहते हैं और ठीक होने का नाम नहीं लेते.

दरअसल युवावस्था में शरीर में कई हार्मोनल बदलाव देखने को मिलते हैं. इन हार्मोनल बदलावों में आवाज का भारी होना, बॉडी में अनवांटेड हेयर्स का आना आदि शामिल है. ठीक इसी प्रकार हार्मोनयल डिसऑर्डर के चलते पिंपल्स निकलना शुरू हो जाते हैं.

युवावस्था के दौरान हार्मोन सक्रिय होने पर तेल ग्रंथियां उत्तेजित हो जाती हैं. इसीलिए लोगों को किशोरावस्था या युवावस्था में मुंहासे होने की संभावना रहती है. चूंकि कई बार मुंहासे विकसित होने की प्रवृत्ति आनुवंशिक होती है अगर आपके परिवार में अन्य लोगों को मुँहासे थे या हैं तो आपको भी इसके होने की अधिक संभावना हो सकती है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।