How to Avoid Sleeping in Office: ऑफिस में काम के वक्त आती है नींद तो ऐसे बचें

How to Avoid Sleeping in Office: आपने भी ऑफिस में काम करते वक्त आलस जरूर महसूस किया होगा। खासकर गर्मी के दिनों में काम करते समय नींद का आना बहुत आम बात है। लेकिन अगर ऑफिस में नींद आ रही है तो यह देखने में बहुत बुरा लगता है और इसका आपके व्यक्तित्व पर बुरा […]

Date Updated
फॉलो करें:

How to Avoid Sleeping in Office: आपने भी ऑफिस में काम करते वक्त आलस जरूर महसूस किया होगा। खासकर गर्मी के दिनों में काम करते समय नींद का आना बहुत आम बात है। लेकिन अगर ऑफिस में नींद आ रही है तो यह देखने में बहुत बुरा लगता है और इसका आपके व्यक्तित्व पर बुरा असर पड़ता है। आज हम जानेंगे कि नींद से कैसे बचें।

दरअसल हमारा शरीर ऑटोमेटिक एक घड़ी के हिसाब से चलता है लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कोई भी काम समय से नहीं कर पाते जिसके चलते हमारा शरीर हमेशा कंफ्यूज रहता है। जैसे ही उसे ऑफिस का शांतिपूर्ण वातावरण मिलता है वैसे ही नींद आने लगती है। अगर हम अपने सारे काम समय से करें तो हमें इस असमय आने वाली नींद से छुटकारा मिल सकता है।

चलिए आपको सीधे बताते हैं कि आपको सोने के समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

सोने से पहले आपको लैपटॉप या मोबाइल से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि रात को इनका प्रयोग करने से हमारा शरीर एक्टिव हो जाता है और दिमाग को आराम नहीं मिलता।

सोने से पहले आपको भारी एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपका शरीर थक जाएगा और दर्द करेगा जिससे आपका दिमाग अलर्ट मोड में रहेगा और आपको अच्छी नींद नहीं आएगी।

सोते समय कमरे की लाइट को हल्का कर देना चाहिए क्योंकि तेज प्रकाश में सोने से दिमाग एक्टिव रहता है और गहरी नींद में नहीं आइ सकती।

जिस प्रकार सोना बहुत जरूरी है उसी प्रकार समय से भोजन भी बहुत जरूरी होता है। समय से खाना ना खाने के कारण भी असमय नींद का सामना करना पड़ता है। आपको समय से भोजन करना चाहिए जिससे आप समय से अच्छी नींद ले सकें और अगले दिन ऑफिस में चुस्त-दुरुस्त रहे।