Sigret Side Effects: सिगरेट के हर कश के साथ शरीर में पहुंचता है ‘जहर’, आज ही छोड़ दें ये बुरी आदत, वर्ना तबाह हो जाएगी आपकी जिंदगी

Sigret Side Effects: जीवन शैली जितनी बेहतर होती है शरीर उतना ही हेल्दी रहता है. अगर हम अपने जीवनशैली में गलत आदतों को शामिल करते हैं तो इससे हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. नशीले पदार्थों का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा होता है. रिसर्च में पाया गया है कि, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Sigret Side Effects: जीवन शैली जितनी बेहतर होती है शरीर उतना ही हेल्दी रहता है. अगर हम अपने जीवनशैली में गलत आदतों को शामिल करते हैं तो इससे हमारे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. नशीले पदार्थों का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा होता है.

रिसर्च में पाया गया है कि, धूम्रपान जैसे बीड़ी, सिगरेट, की आदत सेहत के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकता है. हालांकि, फिर भी लोग इस आदत को छोड़ नहीं पा रहे हैं.हाल ही में कानाड सरकार ने फैसला लिया है कि अब सिगरेट के पैकेट के साथ हर सिगरेट पर भी इससे होने वाले नुकसान को प्रिंट किया जाएगा ताकि लोग इस आदत को छोड़ सके.

अब सिगरेट पर लिखा होगा- हर पफ कैंसर कारक है

कनाडा सरकार ने लोगों को सिगरेट जैसे खतरनाक पदार्थों की आदतों को छुड़ाने के लिए एक नई योजना बनाई है. दरअसल अब सिगरेट के पैकेट के अलावा हर सिगरेट में लिखा होगा, हर पफ कैंसर कारक है. ताकि लोग इससे जागरूक हो सके और अपनी इस बुरी आदतों को छोड़ सके. कानाड के पूर्व  मेंटल हेल्थ मिनिस्टर कैरोलिना बेनेट ने बताया कि, सिर्फ कनाडा में हर साल तंबाकु से 48 हजार लोगों की मौत हो जा रही है. यही कारण है कि सरकार अब हर सिगरेट पर स्वास्थ्य चेतावनी लेबल लगाने का फैसला लिया है.

आपको बता दें कि देश भर में धूम्रपान की आदतों से ज्यातर लोग पीड़ित है जो स्वास्थ्य के लिए बड़ी समस्या है.  ग्रामीण इलाकों में बीड़ी का चलन भी हो सेहत के लिए जोखिम से भरा हुआ है. बीड़ी से भी कई तरह की बीमारियां हो रही हैं. 2016-17 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में  15 साल और उससे अधिक उम्र के करीब 267 मिलियन वयस्क तंबाकू का सेवन करते हैं.