Double Chin removal tips: चेहरे की खूबसूरती कम कर देती है डबलचिन, इन एक्सरसाइज से चेहरे को मिलेगी परफेक्ट शेप

Double Chin removal tips: कितना भी खूबसूरत चेहरा हो, लेकिन अगर ठोड़ी पर लटकी एक और ठोड़ी यानी डबलचिन दिख रही है तो उसकी खूबसूरती कम दिखने लगती है। ठोड़ी पर जब एक्स्ट्रा फैट जम जाता है तो टोढ़ी डबल दिखने लगती है जिसे डबल चिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब […]

Date Updated
फॉलो करें:

Double Chin removal tips: कितना भी खूबसूरत चेहरा हो, लेकिन अगर ठोड़ी पर लटकी एक और ठोड़ी यानी डबलचिन दिख रही है तो उसकी खूबसूरती कम दिखने लगती है। ठोड़ी पर जब एक्स्ट्रा फैट जम जाता है तो टोढ़ी डबल दिखने लगती है जिसे डबल चिन कहा जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब ठोढ़ी और गले के बीच एक्सरसाइज की कमी से यहां के मसल्‍स एक्टिव नहीं रहते और ये कमजोर हो जाते हैं और इस वजह से इस जगह के आस पास के हिस्‍सों में एक्सट्रा फैट जमा होने लगता। जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, अक्सर उनके गले और चेहरे के आस पास आपको एक्स्ट्रा फैट दिखेगा। यही फैट डबल चिन में तब्दील हो जाता है। इससे ना केवल चेहरा बेकार लगता है बल्कि जॉ लाइन भी छिप जाती है और चेहरे की परफेक्ट शेप बिगड़ जाती है। इस वजह से कई लोग तनाव में भी आ जाते हैं। लेकिन घबराने की बात नहीं है क्योंकि कुछ आसान घरेलू तरीकों औऱ व्यायाम के जरिए आप डबल चिन से छुटकारा पा सकते हैं।

  1. चुइंगम चबाइए
    यूं तो चुइंगम चबाते रहना बुरी आदत कहा जाता है लेकिन अगर आपको डबल चिन से छुटकारा पाना है तो रोज चुइंगम चबाने की आदत डाल लीजिए। इससे आपके जबड़े एक्टिव होंगे, मांसपेशियों में एक्टिवनेस आएगी और जॉ लाइन के आस पास रक्त का संचार बढ़ेगा जिससे डबल चिन का फैट तेजी से घटने लगेगा। इससे आपकी डबल चिन की समस्या जल्दी खत्म हो जाएगी।
  2. वजन कम करने से मिलेगा फायदा
    अगर आपका वजन ज्यादा है तो डबल चिन स्वाभाविक रूप से आती है। अगर आपको डबल चिन से छुटकारा पाना है तो आपको अपना वजन कम करने की कोशिश करनी होगी। इसके लिए व्यायाम कीजिए, डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कीजिए और अपनी लाइफस्टाइल में सुधार कीजिए। जब आपका वजन कम होगा तो डबल चिन अपने आप कम हो जाएगी क्योंकि वो एक्स्ट्रा फैट ही है जो आपके चेहरे के नीचे जम गई है।
  3. मसाज करना होगा फायदेमंद
    अपनी डबल चिन को कम करने के लिए नियमित तौर पर मसाज करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रात को सोने से पहले अपनी जॉ लाइन और ठोड़ी पर किसी तेल की मदद से अच्छी तरह मसाज कीजिए ताकि वहां रक्त का संचार बढ़ सके और आपके मसल्स एक्टिव हो सके। इससे आपकी डबल चिन की परेशानी जल्द ही खत्म हो जाएगी।
  4. गर्दन का व्यायाम करना है जरूरी
    अपनी गर्दन को एक्टिव और लचीला बनाए रखने के लिए रोज गर्दन के लिए कुछ एक्सरसाइज कीजिए। अपनी गर्दन को क्लाक वाइज और एंटी क्लाक वाइज घुमाइए। इससे आपकी गर्दन के सेल्स एक्टिव होंगे और मांसपेशियों में खिंचाव से वहां की फैट कम होगी। इससे डबल चिन जल्द ही खत्म हो जाएगी।

डबल चिन कम करने वाली शानदार एक्सरसाइज

आप एक्सरसाइज के जरिए आसानी से डबलचिन को खत्म कर सकते हैं।

  1. आपको डबल चिन खत्म करने के लिए अपनी टंग यानी जीभ को पूरा स्ट्रेच करना होगा। इसे स्ट्रेच करने से आपकी ठोड़ी की मांसपेशियों में स्ट्रेचिंग होगी और गले के ऊपर रक्त संचार तेज होगा। इससे वहां का फैट कम होगा और डबल चिन कम होने में काफी मदद मिलेगी।
  2. पाउट करना केवल फोटो खिंचवाने के लिए जरूरी नहीं माना जाता है। इससे डबल चिन से भी छुटकारा मिलने में आसानी होती है। दरअसल जब हम पाउट करते हैं तो गालों के नीचे की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और फैट पर जोर पड़ता है। इसकी मदद से डबल चिन खत्म की जा सकती है। इसलिए फोटो खिंचवाते समय ही नहीं किसी भी वक्त जमकर पाउट कीजिए और अपनी डबलचिन को बाय बाय करिए।
  3. खुशी होने पर लोग सीटी बजाते हैं लेकिन अगर आप डबल चिन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सीटी बजाना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है। सीटी बजाने से ठो़ड़ी की मांसपेशियां स्ट्रेच होती हैं। इससे गले के ऊपर का फैट घटेगा और रक्त संचार तेज होने से ठोड़ी पर जमा फैट धीरे धीरे कम होना शुरू हो जाएगा।