Glowing Skin को पाने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल, त्वचा को मिलेगा नेचुरल ग्लो

Glowing Skin: हर महिलाएं चाहती है कि उनकी त्वचा ग्लोइंग और बेदाग हो जिसके लिए मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट भी खरीद कर हजारों रुपये खर्च कर देती हैं। ब्लीच का इस्तेमाल फेस को क्लीन करने के लिए किया जाता है। लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से कई बार चेहरे पर दाने […]

Date Updated
फॉलो करें:

Glowing Skin: हर महिलाएं चाहती है कि उनकी त्वचा ग्लोइंग और बेदाग हो जिसके लिए मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट भी खरीद कर हजारों रुपये खर्च कर देती हैं। ब्लीच का इस्तेमाल फेस को क्लीन करने के लिए किया जाता है। लेकिन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से कई बार चेहरे पर दाने या फिर रेशेज जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। हालांकि नेचुरल ब्लीच करने से चेहरे पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है। तो आइए किचन में मौजूद कुछ चीजों से नेचुरल ब्लीच बनाते है।

नींबू और शहद-  

नींबू और शहद चेहरे को क्लीन करने में मदद करता है। नींबू और शहद का ब्लीच बनाने के लिए एक चम्मच शहद में एक नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे पर लगा लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट पर अपने चेहरे पर लगे रहने दे और उसके बाद धो लें। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार यूज करें।

आलू-

आलू भी एक नेचुरल ब्लीच के लिए उपयोगी माना जाता है। आलू स्किन के टैनिंग दूर करने में बेहद उपयोगी माना जाता है। इसका नेचुरल ब्लीच तैयार करने के लिए आलू को कद्दूकस करके, गुलाब जल, नींबू का रस, शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाए और जब अच्छे से सुख जाएं तो इसे सादे पानी से धो लें।

मसूर का दाल-

होममेड ब्लीच के लिए मसूर दाल भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। मसूर दाल का ब्लीच तैयार करने के लिए आप एक कप मसूर दाल को रात भर भिंगा कर रख दें। सुबह उठकर भिगोए हुए दाल का पेस्ट तैयार कर उसमें 2 से 3 चम्मच कच्चा दूध डालकर मिक्स कर लें और इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगा लें। जब आपके चेहरे पर ये मास्क पूरी तरह ड्राय हो जाए तो इसे सादे पानी से धो लें।