World Heart Day 2023: हर साल क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें इसे मनाने का उद्देश्य

World Heart Day 2023: दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत दिल से संबंधित बीमारियों की वजह से हो जाती है. कोरोना महामारी के दौरान और उसके बाद इसका जोखिम और बढ़ चुका है. आए दिन लोगों को खासकर युवाओं में हार्ट अटैक की शिकायतें बढ़ गई हैं और कई बार तो ये […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Heart Day 2023: दुनिया भर में हर साल लाखों लोगों की मौत दिल से संबंधित बीमारियों की वजह से हो जाती है. कोरोना महामारी के दौरान और उसके बाद इसका जोखिम और बढ़ चुका है. आए दिन लोगों को खासकर युवाओं में हार्ट अटैक की शिकायतें बढ़ गई हैं और कई बार तो ये जानलेवा साबित हुई हैं. क्योंकि लोग अभी भी इस खतरनाक बीमारी को लेकर जागरूक नहीं हो रहे हैं. दुनिया में लगातार बढ़ते हार्ट से संबंधित बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. लोगों को हार्ट की हेल्थ के प्रति सचेत करने के लिए वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन की ओर से हर वर्ष 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है.

हार्ट हेल्थ के प्रति सचेत करने के लिए हर साल मनाया जाता है वर्ल्ड हार्ट डे-

तेजी से बदलती लाइफ स्टाइल के कारण दुनिया भर में हार्ट से सबंधित बीमारियों से होने वाली मौतें लगातार बढ़ रही हैं. हार्ट की बीमारी आजकल किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो जा रही है. क्या बच्चे और क्या बुजुर्ग सभी इसके शिकार हो रहे हैं. जिस तरह से लोगों की जीवन शैली बदली है, खान-पान बदली हुई है, फास्ट फूड और जंक फूड का चलन बढ़ा है वो काफी हद तक हमारे हृदय को कमजोर कर रहा है. दौड़ती-भागती जिंदगी में हमारे चारों तरफ तनाव पसरा है. अपने लिए लोग समय नहीं निकाल पा रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि 24 घंटे में अगर कोई व्यक्ति 24 मिनट का भी वर्क आउट या फिर व्यायाम कर ले तो काफी हद तक गंभीर बीमारियों के जोखिम से बच सकता है. इन गंभीर बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है.

वर्ल्ड हार्ट डे का इतिहास

वर्ल्ड हार्ट डे के अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों के जरिए लोगों को हार्ट हेल्थ के प्रति सचेत किया जाता है. दरअसल, वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के साथ मिलकर इस दिन को मनाने की शुरुआत की. वर्ष 1997 से 1999 तक वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अध्यक्ष रहे एंटनी बेयस डी लूना ने वर्ल्ड हार्ट डे मनाने का विचार सबसे पहले दिया था. उन्होंने सितंबर के आखिरी रविवार को वर्ल्ड हार्ट डे के लिए चुना था.

इस दिन मनाया गया था पहला वर्ल्ड हार्ट डे-

पहला वर्ल्ड हार्ट डे साल 2000 में 24 सितंबर को मनाया गया था, बाद में इसे 29 सितंबर को मनाया जाने लगा. इस साल वर्ल्ड हार्ट डे की थीम ‘यूज हार्ट, नो हार्ट’ यानी दिल का इस्तेमाल करें और दिल को जानें है. इसे वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने सर्वसम्मति से घोषित किया है. इस थीम के जरिए इस बार दुनिया भर में लोगों को हार्ट हेल्थ को लेकर जागरूक किया जाएगा. तो आप भी अपने दिल को स्वस्थ रखे.