चीन से पाकिस्तान जा रहा था परमाणु मिसाइल कंसाइनमेंट, एजेंसियों ने मुंबई पोर्ट पर रोका

Pakistan On Seizing Ship: इस बीच जहाज को लेकर अब पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय मीडिया की तरफ से जहाज को लेकर जो दावे किए जा रहे हैं वह बिल्कुल सच नहीं है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • चीन से पाकिस्तान जा रहा था परमाणु मिसाइल कंसाइनमेंट,
  • एजेंसियों ने मुंबई पोर्ट पर रोका

Pakistan On Seizing Ship: भारत की ओर से  शनिवार( 2 मार्च) को मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रहे एक जहाज को जब्त किया था. इस दौरान दावा किया गया था कि इस जहाज पर परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों से जुड़े कंसाइनमेंट मौजूद हैं. इस बीच जहाज को लेकर अब पाकिस्तान का बयान आया है. पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय मीडिया की तरफ से जहाज को लेकर जो दावे किए जा रहे हैं वह बिल्कुल सच नहीं है. वहीं पाकिस्तान ने जहाज पर मिसाइल से जुड़ा सामान मौजूद रहने से भी इनकार किया है. 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

इस दौरान शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के बयान के अनुसार, ''यह रिपोर्ट भारतीय मीडिया की ओर से हमेशा से ही तथ्यों को गलत तरीके से पेश करने की आदत को दिखाती. यह मामला कराची स्थित एक वाणिज्यिक इकाई की ओर से वाणिज्यिक मशीन की खरीद का है, जो पाकिस्तान में ऑटोमोबाइल सेक्टर में मशीनों की आपूर्ति को पूरा करता है. जहाज में मौजूद उपकरण पूरी तरह से व्यावसायिक उद्योग के लिए हैं. पूरी लेनदेन पुख्ता दस्तावेजों के साथ पारदर्शी बैंकिंग चैनलों से हुई है."

भारत द्वारा उठाए गए कदम की पाकिस्तान ने की निंदा 

भारत की और से उठाए गए इस कदम की पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने निंदा की है.  मंत्रालय के प्रवक्ता के अनुसार, मामले से संबंधित निजी संस्थाएं इस जब्ती के खिलाफ एक्शन लेने की तैयारी में हैं. उनका कहना है कि ऐसे मामले उन देशों की मानसिकता को दिखाते हैं जो अंतरराष्ट्रीय कानून का हमेशा उल्लंघन करते हैं.

जानिए क्या है मामला?

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों की ओर से शनिवार को मुंबई बंदरगाह पर चीन से पाकिस्तान जा रहे जहाज को जब्त किया गया है. भारत को जहाज में कुछ संदिग्ध सामान होने की खबर मिली थी. जब अधिकारियों की तरफ से शिप की जांच की गई तो उसमें में पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम से जुड़ी कुछ संदिग्ध चीजें मिलीं. जिसके बाद से जहाज की लगातार जांच-पड़ताल जारी है.