Bangladesh: शेख हसीना की कुर्सी रहेगी बरकरार, विपक्ष के बहिष्कार के बाद पांचवी बार बनेंगी प्रधानमंत्री... दो-तिहाई मिला बहुमत

Bangladesh General Election 2024: बांग्लादेश में आम चुनाव के लिए रविवार को मतदान किया गया ता, जहां वर्तमान प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवामी लीग को दो-तिहाई बहुमत मिला है.

Date Updated
फॉलो करें:

Bangladesh General Election 2024: बांग्लादेश की प्रधानंत्री शेख हसीना को अभी तक वोटिंग गिनती के अनुसार दो-तिहाई वोटिंग मिल चुके हैं, इसी बीच वह पांचवी बार पीएम बनने की रेस में सबसे आगे हैं.  रविवार को देश में विपक्ष के बहिष्कार और छुटपुट हिंसा के बीच मतदान संपन्न हुआ. वोटिंग के बाद 300 सीटों में से अवामी लीग 200 सीटों पर जीत मिल चुकी है. वहीं, विपक्ष की जातीय पार्टी को 10 और निर्दलीय 45 सीटों पर जीत दर्ज की है. 

शेख हसीना आठवीं पर बार जीतीं चुनाव 

शेख हसीना ने अपनी सीट से जीत दर्ज की है, वह गोपालगंज-3 सीट से साल 1986 के बाद आठवीं जीत हासिल की है. पीएम हसीना को  2,49,965 मत प्राप्त हुए हैं जबकि उनके चिर प्रतिद्वंदी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के उम्मीदवार एम. निजामुद्दीन लश्कर को सिर्फ 469 वोट मिले हैं. बता दें कि 76 वर्षीय शेख हसीना लगातार चौथी प्रधानमंत्री बनीं हैं और पांचवी बार वह अपना कार्यकाल शुरू करेंगी. रविवार को बांग्लादेश की 300 सदस्यों वाली संसद में से 299 सीटों पर मतदान हुआ. एक उम्मीदवार की मृत्यु होने पर वहां का चुनाव रद्द कर दिया गया. 

जनता ने बीएनपी के बहिष्कार को नकारा 

आपको बताते चले कि 12वीं संसदीय चुनाव में 27 पार्टियों ने हिस्सा लिया, इसमें से एक विपक्ष की जातीय पार्टी और बाकी सभी सत्ता पक्ष अवाम लीग की समर्थन करने वाली पार्टी हैं.  इस दौरान अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने दावा किया कि लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. जनता ने बीएनपी और विपक्षी पार्टियों के बहिष्कार को नकार दिया है. बताया जा रहा है कि शुरुआत में 40 फीसदी लोगों ने अपना मतदान किया था, लेकिन अब यह आंकड़ा कुछ बढ़ सकता है. पिछले संसदीय चुनाव में 80 फीसदी लोगों ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.