US Shutdown: अमेरिका में 1 अक्टूबर से सभी जरूरी सेवाएं बंद, बाइडन सरकार ने किया शटडाउन का एलान

US Shutdown:अमेरिका के बाइडेन सरकार ने आगामी 1 अक्टूबर से देश में शटडाउन लागू कर सकती है. शटडाउन का मतलब यह होगा कि, इस दौरान अमेरिका में सभी जरूरी सेवाएं तब तक बंद रहेगी जब तक अमेरिका संसद जरूरी बिलों के खर्च से जुड़े बिल को पास न कर दें. इस शटडाउन  का पूरे अमेरिका […]

Date Updated
फॉलो करें:

US Shutdown:अमेरिका के बाइडेन सरकार ने आगामी 1 अक्टूबर से देश में शटडाउन लागू कर सकती है. शटडाउन का मतलब यह होगा कि, इस दौरान अमेरिका में सभी जरूरी सेवाएं तब तक बंद रहेगी जब तक अमेरिका संसद जरूरी बिलों के खर्च से जुड़े बिल को पास न कर दें. इस शटडाउन  का पूरे अमेरिका के इकोनॉमी पर गहरा असर पड़ेगा. इसके चलते अमेरिका के केंद्र सरकार के लिए काम करने वाले कर्मचारियों की वेतन भी रुक जाएगी. इसके अलावा अमेरिका जनता को सरकार से मिलने वाली तमाम तरह की सब्सिडी, छूट या सेवाएं भी बंद हो जाएगी.

अमेरिका में कैसे बना ऐसा हालात-

दरअसल, अमेरिका में करीब 2 लाख करोड़ डॉलर के भारी बजट घाटे का सामना कर रहा है. यानि अब सरकार की आमदनी और उसके खर्च में लगभग 2 लाख करोड़ डॉलर का अंतर है. यह अंतर पिछले साल के मुकाबले से करीब  दोगुना है वहीं कोरोना महामारी से पहले की बात करें तो ये स्तर से काफी ज्यादा है.

कैसा हुआ इतना बड़ा घाटा-

दरअसल, अमेरिकी सरकार की आमदनी  कोरोना महामारी के पहले के स्तर पर ही बनी हुई है जबकि इसके खर्च में काफी बढ़ोतरी हुई है यही वजह है कि, अमेरिका को इतना बड़ा घाटा झेलना पड़ा. इसके अलावा ब्याज दरों में भी इजाफा होने से अमेरिका का अपने राष्ट्रीय कर्ज पर ब्याज के रूप में ज्यादा भुगतान करना पड़ा रहा है जो बढ़े हुए खर्च के पीछे का मुख्य कारण है.