Paracetamol Side Effects: सावधान! हल्के बुखार और सिरदर्द में लेते है पैरासिटामोल, हो सकती है ये परेशनियां

Paracetamol Side Effects: बुखार और जुकाम के दौरान कई लोग पैरासिटामोल की गोली का इस्तेमाल करते है. हल्की सी तबीयत खराब होने पर हम खुद अपने डॉक्टर बन जाते हैं. और बिना किसी चिकित्सक के सलाह लिए बिना किसी ओवर द काउन्टर मेडिसन का सेवन करने लगते हैं जिसमें सबसे अधिक इस्तेमाल पैरासिटामोल का होता […]

Date Updated
फॉलो करें:

Paracetamol Side Effects: बुखार और जुकाम के दौरान कई लोग पैरासिटामोल की गोली का इस्तेमाल करते है. हल्की सी तबीयत खराब होने पर हम खुद अपने डॉक्टर बन जाते हैं. और बिना किसी चिकित्सक के सलाह लिए बिना किसी ओवर द काउन्टर मेडिसन का सेवन करने लगते हैं जिसमें सबसे अधिक इस्तेमाल पैरासिटामोल का होता है. लेकिन क्या आप जानते है इसके अधिक इस्तेमाल से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं? अगर नहीं जानते तो ये लेख आपके लिए है.

डॉक्टर क्या कहते हैं?

डॉक्टर के अनुसार छोटी-छोटी समस्यों के दौरान पैरासिटामोल की गोली को लेना आपकी सेहत पर असर डाल सकती है. वैसे तो पैरासिटामोल नुकसानदायक नहीं है लेकिन कई बार यह किडनी और लीवर से संबधित खतरे को बढ़ा सकती है. एक मेडिकल रिपोर्ट्स के अनुसार दुनियाभर में किसी दवा की अगर डोज ली जाती है तो वो पैरासिटामोल हैं. बता दें कि, साल 2021 में पैरासिटामोल के ओवरडोज से इंग्लैंड और वेल्स में 227 लोगों की मौत हो गई थी.

पैरासिटामोल को अधिक लेने के नुकसान

पैरासिटामोल के ओवरडोज के लक्षण जरूरी नहीं की नजर आयें लेकिन इस दौरान कुछ लोगों को उल्टी या मतली जैसी समस्या हो सकती है, दाहिनी ओर पसलियों के नीचे लीवर के पास दर्द हो सकता है, मानसिक भ्रम और भटकाव यानी एन्सेफैलोपैथी हो सकती है, पेशाब में कमी की वजह से किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है, लो ब्लड शुगर की समस्या हो सकती है, ब्लड में एसिड बनने से सांस भी तेज हो सकती है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि The bharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.