Health Tips: आपके BP को कंट्रोल करने के लिए रामबाण है इलायची का पानी, जानें तरीका ….

Health Tips: अगर आपको BP की समस्या रहती है तो आप इस घरेलु नुस्खे को अपनाकर आसानी से इसपर नियंत्रण पा सकते हैं. बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं. इलायची लगभग हर घर में पाई जाती है. क्या आप जानते हैं स्वाद और खुशबू के कारण इसे ‘मसालों […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: अगर आपको BP की समस्या रहती है तो आप इस घरेलु नुस्खे को अपनाकर आसानी से इसपर नियंत्रण पा सकते हैं. बीपी को कंट्रोल करने के लिए आप इलायची का प्रयोग कर सकते हैं. इलायची लगभग हर घर में पाई जाती है. क्या आप जानते हैं स्वाद और खुशबू के कारण इसे ‘मसालों की रानी’ कहा जाता है. चाय से लेकर खीर तक इलायची का प्रयोग किया जाता है. आयुर्वेद में भी इलायची को कई समस्याओं में लाभकारी बताया गया है. आइए जानते हैं इलायची का पानी पीने के फायदे.

हाई एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से इलायची का पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को आराम मिलता है. इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन, मिनरल, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

इलायची का पानी पीने के दूसरे लाभ भी होते हैं. इसका पानी भूख बढ़ाता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है. इलायची का पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है और कब्ज तथा एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. इलायची का पानी वजन कम करने में भी विशेष भुमिका निभाता है. इतना ही नहीं इलाइची में खास प्रकार का एंजाइम पाया जाता है, जो कि कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।