Health Tips: रात में खीरा खाना कहीं आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा ….

Health Tips: खीरा के बारे में तो ये बात सभी जानते हैं कि खीरा में पानी की मात्रा भरपूर होती है. गर्मी के दिनों में इसे खाना हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. खीरा खाने से आप पूरे वक्त हाइड्रेट रह सकते हैं. खीरा में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: खीरा के बारे में तो ये बात सभी जानते हैं कि खीरा में पानी की मात्रा भरपूर होती है. गर्मी के दिनों में इसे खाना हमारे हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. खीरा खाने से आप पूरे वक्त हाइड्रेट रह सकते हैं. खीरा में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और कॉपर होता है.

सलाद में इसे दूसरी सब्जियों के साथ मिलाकर खाया जाता है. खीरा में विटमिन के और ऐंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं. लेकिन क्या आप जानते कि रात में खीरा खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसे रात में खाने से कई नुकसान भी हैं इसीलिए कहा जाता है की रात में खीरा खाने से बचें. आइए जानते हैं कि रात में खीरा खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

कई ऐसे लोग हैं जो रात में खाने के साथ खीरा खाना पसंद करते हैं लेकिन न्यूट्रिशन एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमें रात में खीरा खाने से बचना चाहिए. रात में खीरा खाने से इसका असर हमारी नींद पर पड़ता सकता है. खीरा पचने में काफी वक्त लगता है और पेट के लिहाज से यह काफी ज्यादा भारी होता जिससे नींद में खलल डाल सकता है. जिन लोगों को पेट संबंधित दिक्कत रहती है उनके लिए खीरा नुकसानदायक है. उन्हें इसे खाने से बचना चाहिए. खीरे में cucurbitacin नाम का एक पावरफुल इन्ग्रीडिएंट पाया जाता है जिससे पेट की समस्या हो सकती है.
आप को अगर रात में खीरा खाना ही है तो आप इसे डिनर से पहले खा सकते हैं. रात में खाना खाने के 20-30 मिनट पहले खीरा खा लें. रात में हल्का और हेल्दी खाना खाएं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।