Health Tips: मानसून में अपनी त्वचा और बालों को रखें स्वस्थ और चमकीला, अपनाएं ये तरीके

Health Tips: वतर्मान में मानसून अपने पूरे शबाब में बना हुआ है, यदि कुछ जगहों के अपवाद मान लें तो पूरा देश कहीं रिमझिम तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है. हालांकि बारिश की बूंदें इस गर्मी की तपन से राहत दे देती हैं. लेकिन मानसून का यह मौसम आपकी काफी नरम-नाजुक त्वचा के लिए […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Tips: वतर्मान में मानसून अपने पूरे शबाब में बना हुआ है, यदि कुछ जगहों के अपवाद मान लें तो पूरा देश कहीं रिमझिम तो कहीं मूसलाधार बारिश हो रही है. हालांकि बारिश की बूंदें इस गर्मी की तपन से राहत दे देती हैं. लेकिन मानसून का यह मौसम आपकी काफी नरम-नाजुक त्वचा के लिए खतरनाक साबित हो रहा है. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो बारिश की बूंदों के संपर्क में आकर यह और अधिक तैलीय हो जाती है, जो मुहांसों का कारण बनती है.

अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाने से भी कील-मुंहासे पैदा हो सकते हैं. त्वचा के साथ ही आपके नरम मुलायम बालों के लिए भी मानसून कि प्रयोग में लाकर आप अपनी त्वचा और बालों को सुरक्षित रख सकते हैं.

  1. यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो अपने चेहरे पर सैलिसिलिक अम्ल आधारित फेस वॉश का प्रयोग करें अगर त्वचा शुष्क है तो हल्के फेस वॉश का उपयोग करें.
  2. अगर बरसात के पानी से त्वचा पर रैशेज हो गये हैं, तो इस पर नारियल का तेल लगाएं. इसके अलावा इसमें एंटी माइक्रोबियल गुण और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप चाहें तो नारियल तेल में कपूर मिलाकर त्वचा पर लगाने से भी फायदा होता है.
  3. बरसाती पानी से त्वचा पर नमी के कारण दाग-धब्बे या चकत्ते जैसे हो जाते हैं. निर्जलीकरण से त्वचा बदरंग दिखने लगती है. ऐसे में हल्दी का उपयोग करना चाहिए
  4. मानसून के मौसम में डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इससे मुंहासों के बढ़ने की संभावना रहती है.
  5. बरसात के मौसम में केले का सेवन अवश्य करना चाहिए, क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज पदार्थ होते हैं, जो त्वचा की बाहरी प्रदूषण से सुरक्षित रखते हैं.
  6. बरसात के दिनों जड़ वाले एवं हरी पत्तेदार सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इन सब्जियों को तोड़ते समय उनकी जड़ों के साथ मिट्टी की गंदगी भी आ जाती है. अगर इसे सही तरीके से धोया नहीं जाए तो इन गंदी सब्जियों से त्वचा में एलर्जी हो सकता है.
  7. बरसात के दिनों में तैलीय और चिपचिपे बालों से बचने के लिए इसे शैंपू से धोना जरूरी है, शैंपू नहीं करने से बालों में जमा पानी बालों को भारी और चिपचिपा बनाते हैं, जिससे बालों के गिरने की संभावना ज्यादातर बढ़ जाती है.