आज सूर्य ग्रहण पर जानें सूतक काल का समय, भूलकर भी न करें ये काम

Solar Eclipse: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है, जिसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए आपको कई सारे कार्यों को करने से वंचित रहना होगा.

Date Updated
फॉलो करें:

Solar Eclipse: आज 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने वाला है. इस सूर्य ग्रहण की महत्वता कुछ अलग है, क्योंकि इस सूर्य ग्रहण में लगभग 7.5 मिनट तक धरती पर अंधेरा छाया रहेगा. सूर्य पूरी तरह से आकाश के अंदर प्रवेश कर जाएगा. बता दें कि सूर्य ग्रहण के करीब 12 घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. इस दौरान बहुत सारे नियमों का पालन करना अति आवश्यक होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको किन-किन कार्यों को करने से बचने की जरूरत है. 

सूर्य ग्रहण लगने का सही समय

अगर सूर्य ग्रहण लगने के समय की बात करें तो भारत के मुताबिक सुबह 9.12 मिनट से इसकी शुरूआत हो चुकी है. और इसका अंत रात 1.25 मिनट पर होगा. जब सूर्य ग्रहण लगेगा तो भारत में रात का समय होगा, जिसके कारण भारत में ये देखने के नहीं मिलेगा.

सूतक काल का सही समय

सूर्य ग्रहण जब लगेगा तो भारत में रात का समय होगा, जिसके कारण सूर्य ग्रहण भारत में देखने को नहीं मिलने वाला है. सूर्य ग्रहण लगने के 12 घंटे पहले से सूतक काल की शुरुआत हो जाती है. इस काल का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. इस दौरान गर्भवती महिलाओं को खुद पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. आम जीवन में क्या करें क्या न करें इसके बारे में आपको हम आज विस्तार से बताते हैं.

1- सूतक काल के दौरान भगवान की पूजा न करें.

2- सूतक काल के दरमियान खाना न खाना चाहिए न बनना चाहिए.

3-  गर्भवती महिलाएं न खाना बनाए न खाएं न किसी नुकीली वस्तु का प्रयोग करें.

4-  ग्रहण को देखने के लिए चश्मे का उपयोग करें.

सूर्य ग्रहण किन-किन जगहों पर दिखेगा

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण अमेरिका, इंग्लैंड, कनाडा, आयरलैंड में दिखाई देने वाला है. मगर इसका असर प्रत्येक देश में होने वाला है. भारत में ये दिखाई नहीं देगा, मगर सूतक काल असर देश में रहेगा.