Lifestyle: सर्दियों में रखें खुद का खास ध्यान, होती है गठिया व सूजन की समस्या

Lifestyle: गठिया के मरीज सर्दियों में खुद को एक्टिव रखें, क्योंकि प्रत्येक दिन एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों व हड्डियों की मजबूती बढ़ती है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • आप अपने डाइट में नैचुरल फूड खाएं जिससे शरीर के सूजन को कम किया जा सके.
  • जोड़ों को ढीला करने व दर्द से बचने के लिए स्ट्रेचिंग करें.

Lifestyle: सर्दियों के वक्त में रुमेटीइड गठिया के मरीजों को दर्द व जकड़न महसूस होती है. वहीं सूजन आपके शरीर की एनर्जी को कम करता है. जिसके कारण से आपको बहुत अधिक दर्द झेलना पड़ सकता है. वहीं सर्दियों में दर्द, सूजन, कठोरता व थकान जैसे लक्षण आपकी समस्या बढ़ा सकती हैं. जबकि सर्दियों में जैसे-जैसे तापमान गिरता है, हवा के दबाव में भी गिरावट देखने को मिलता है. 

यह कम दबाव आपकी इम्युनिटी सिस्टम को कमजोर कर सकता है. साथ ही आपके शरीर में दिक्कतें पैदा हो सकती है. बैरोमीटर के दबाव के चलते हाथ-पैर के जोड़ों में टेंडन, मांसपेशियों के आस-पास के टिश्यूज में परेशानी आती है. जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द हो सकता है. सर्दी बढ़ने पर गठिया के मरीज ऊनी कपड़े पहनें, जिससे शरीर हमेशा गर्म रहेगा. 

गठिया के मरीज

गठिया के मरीज सर्दियों में खुद को एक्टिव रखें, क्योंकि प्रत्येक दिन एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलेगी. साथ ही कठोरता व थकान को कम कर सकता है. वहीं हर दिन कम से कम 45 मिनट एक्सरसाइज करें, जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होगा. वहीं जोड़ों को ढीला करने व दर्द से बचने के लिए स्ट्रेचिंग करें. साथ ही सूजन को कम करने के लिए व्यायाम एवं सही डाइट की मदद से वजन बनाए रखें. 

गठिया के के डाइट 

आप अपने डाइट में नैचुरल फूड खाएं जिसकी मदद से शरीर के सूजन को कम किया जा सकता है. वहीं जोड़ों के दर्द व सूजन से राहत मिलती है. जबकि मछली, जामुन, नट्स के साथ पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में सूजन को कम करने की क्षमता बढ़ाते हैं. जबकि जंक व रिफाइंड फूड के साथ-साथ चीनी, अधिक कैफीन व शराब से खुद को बचाएं.