Lifestyle: घर में मौजूद हवा को साफ रखने के उपाय, एलर्जी होगी हमेशा के लिए दूर

Lifestyle: हम हमेशा देखते हैं कि, घर की कितनी भी साफ- सफाई कर दो फिर भी गंदगी बनी ही रहती है. वहीं नियमित रूप से घर के भीतर की नमी पर विशेष नजर बनाएं रखने की जरूरत पड़ती है. बता दें कि बहुत ज्याद नमी फफूंदी की वजह बन जाती है, इतना ही नहीं एलर्जी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Lifestyle: हम हमेशा देखते हैं कि, घर की कितनी भी साफ- सफाई कर दो फिर भी गंदगी बनी ही रहती है. वहीं नियमित रूप से घर के भीतर की नमी पर विशेष नजर बनाएं रखने की जरूरत पड़ती है. बता दें कि बहुत ज्याद नमी फफूंदी की वजह बन जाती है, इतना ही नहीं एलर्जी भी उत्पन्न करती है. जिसके कारण कई प्रकार की बीमारी हमारे शरीर में हो सकती है.

कमरों की साफ- सफाई

आपके आस-पास कई तरह की बीमारियां बनी रहती है. जिससे बचने के लिए नियमित तरीके से हमें अपने सारे कमरों के साथ बेसमेंट को साफ रखने की जरूरत है. इतना ही नहीं तापमान के साथ घर में आर्द्रता सेंसर लगवाएं. इसके साथ घर के अंदर रासायनिक प्रदूषकों का इस्तेमाल कम से कम करें. वहीं घरों में कठोर क्लीनर, विलायक-आधारित क्लीनर और मजबूत सुगंध वाले क्लीनर का इस्तेमाल करने से बचें.

चादरें और रजाईयों को साफ रखें

घर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए धूल समेत एलर्जी के जोखिम को कम करने के लिए तकिए, चादरें व रजाईयों को साप्ताह में आवश्यक ही धोने चाहिए. वहीं उचित वेंटिलेशन सुनिश्चित करके फायरप्लेस, हीटर, निकास पंखे के साथ विभिन्न उपकरण खिड़कियों से अधिक दूर बाहर की तरफ मौजूद हो. यहां तक की सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि, सारे यांत्रिक फ़िल्टर अच्छे तरीके से फिट हों. जबकि उन्हें टाईम-टाईम पर बदल भी दिया जाए.

प्राकृतिक वायु शोधक

घर के इनडोर में लगे पौधें प्राकृतिक वायु शोधक के रूप में कार्य करती है. जिसके कारण आपको आसानी से सांस लेने में सहायता प्रदान होती है. वहीं आप एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें. परन्तु एयर प्यूरीफायर हवा के साथ- साथ घर के अंदर रखी वस्तुओं की सतह से दुर्गंध, गैसों, मोल्ड, वायरस, एलर्जी, पराग धूल सारे हानिकारक पदार्थों को नष्ट कर देता है. साथ ही साथ पर्यावरण को भी सुरक्षित करता है.