Health Lifestyle News: अरहर की दाल में पाया जाता है भरपूर प्रोटीन, मगर इन बीमारियों में इसका सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

Health Lifestyle News: अरहर की दाल का सेवन करना बच्चों और बड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या अप जानते हैं कि कुछ बीमारियों के दौरान इसको खान से आपको कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • अरहर की दाल में पाया जाता है भरपूर प्रोटीन,
  • मगर इन बीमारियों में इसका सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

Health Lifestyle News: अरहर की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. कई लोगों को ये दाल बहुत पसंद होती है. अगर किसी व्यक्ति के खाने की थाली में अरहर की दाल न हो तो ऐसे में भोजन अधूरा स लगता है. इस दाल का सेवन करना बच्चों और बड़ों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. लेकिन क्या अप जानते हैं कि कुछ बीमारियों के दौरान इसको खान से आपको कई तरह की परेशानियां का सामना करना पड़ सकता है.  

ऐसे में आपको अरहर दाल को  खाने से पहले यह जानना जरूरी है कि कहीं आप उन बीमारियों का शिकार तो नहीं और कहीं इसके सेवन से आपको नुकसान तो नहीं पहुंच रहा है. आइए जानते हैं किस बीमारी में इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है. 

यूरिक एसिड 
 

अगर जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है. उन्हें अरहर दाल के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इस दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जिससे यूरिक एसिड अनियंत्रित हो जाता है. साथ ही इस बीमारी में हाथ पैर और जोड़ों में सूजन भी आ सकती हैं. 

किडनी की समस्या 

अगर किसी को किडनी से जिन लोगों को किडनी की समस्या है उन लोगों को इस दाल से परहेज करना चाहिए. अरहर की दाल में पोटैशियम पाया जाता है जो किडनी की समस्या को बढ़ा देता है. इसके सेवन से हमें पथरी जैसे रोग से भी लड़ना पड़ सकता है. 
 
एसिडिटी की समस्या 

अगर कोई एसिडिटी की बीमारी से पीड़ित हैं  तो उन्हें अरहर की दाल  का सेवन रात के दौरान नहीं करना चाहिए. दरअसल अरहर की दाल को पचने में टाइम लगता है, जिसके चलते खट्टी डकार, पेट दर्द, गैस होने लगती है. जिससे कुछ लोगों को सिर दर्द भी होने लगता है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें