सेहतमंद रहने के लिए मौनव्रत सबसे सफल उपाय, शरीर को मिलेंगे ये फायदे

Maun Vrat: शारीरिक स्वास्थ के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. इस दौरान योगआसनों में  शामिल मौनव्रत की क्रिया के व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सबसे सफल क्रिया है.

Date Updated
फॉलो करें:

Maun Vrat: शारीरिक स्वास्थ के लिए योग करने की सलाह दी जाती है. इस दौरान योगआसनों में  शामिल मौनव्रत की क्रिया के व्यक्ति को सेहतमंद बनाए रखने के लिए सबसे सफल क्रिया है. वहीं तमिलनाडु के कन्याकुमारी में 1 जून तक करीब 45 घंटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौन रहकर ध्यान करने वाले हैं. मौन रहना मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभदायक साबित होता है. मौन रहने से व्यक्ति को कई तरह के शरीरिक लाभ मिलते हैं. वहीं आज व्यस्त भरे जीवन में लोगों को तनाव का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में योग और साधना इन दिक्कतों से निजात दिलाने में शानदार उपाय हैं. 

बता दें कि मौन रहना न सिर्फ आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर है, बल्कि इससे आपके शारीरिक स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है. इससे आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कि मौन व्रत रखने से क्या फायदे मिलते हैं. 

हमारा हार्ट स्वस्थ रहता है 

अगर आप ज्यादा देर तक मौन रहते हैं तो आपकी हार्ट हेल्थ बेहद अच्छी हो जाएगी. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है. मौन व्रत रखने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है.  . 

अच्छा महसूस होता है 

अगर आप भावनात्मक रूप से परेशान हैं तो आपको मौन व्रत जरूर रखना चाहिए. इससे फीलिंग्स पर आपका कंट्रोल होगा. इसके साथ ही आप अपने दिमाग को बेहतर ढंग से प्रोसेस कर पाएंगे. इससे आप खुद आने वाले दबाव को ठीक ढंग से मैनेज भी कर पाएंगे. 

बढ़ती है एकाग्रता 

मौन व्रत रखने से आपकी एकाग्रता शक्ति में भी बढ़ोत्तरी होती है. आपका किसी भी काम के लिए फोकस अच्छा होता है.इसके साथ ही आप जो कुछ भी देखते या पढ़ते हैं, उसको याद रख पाते हैं. 

दिमाग तेज होता है 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की 2011 की रिपोर्ट के अनुसार ध्वनि प्रदूषण मानसिक स्वास्थ्य पर खराब बेहद बुरा असर डालता है. ऐसे में मौन रहने से आपके दिमाग तेज होता  है और अच्छा रहता है. इस शोध के अनुसार, दो घंटे का मौन आपकी याद्दाश्त तेज कर सकते हैं. 

तनाव से छुटकारा मिलेगा

मौन व्रत रखने से आपको तनाव से निजात पाने में सहूलियत मिलेगी.  मौन व्रत को करने से  आपका दिमाग फालतू की बातें कम सोचता है. इससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी आदि समस्याओं को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. 

 शारीरिक ऊर्जा में वृद्धि 

मौन व्रत रखने से शारीरिक ऊर्जा में बढ़ोत्तरी होती है.. इसके साथ ही आप हर जरूरी काम उस ऊर्जा को लगा सकते हैं. ज्यादा बोलना एनर्जी वेस्ट होने का सबसे बड़ा कारण कारण है. ऐसे में मौन व्रत इस समस्या से आपको निजात दिलाता है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Thebharatvarshnews.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.