पेट में गैस और सूजन की समस्या हो जाएगी हमेशा के लिए खत्म, बस अपनाएं ये 3 टिप्स

बहुत से लोग सूजन, गैस और कब्ज से पीड़ित हैं. कुछ लोगों को पूरे दिन इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन कुछ लोगों को यह समस्या सिर्फ सुबह के समय कुछ समय के लिए ही होती है.

Date Updated
फॉलो करें:

बहुत से लोग सूजन, गैस और कब्ज से पीड़ित हैं. कुछ लोगों को पूरे दिन इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है. लेकिन कुछ लोगों को यह समस्या सिर्फ सुबह के समय कुछ समय के लिए ही होती है. इसलिए बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन यह आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. आइए देखें कि हमें गैस की समस्या क्यों होती है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

हमारे पेट में हमेशा 100 से 150 मिलीलीटर गैस रहती है, लेकिन जब ये गैसें बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं तो परेशानी होने लगती है. पेट में गैस की समस्या अक्सर असहज स्थिति पैदा कर देती है. लेकिन ज्यादातर मामलों में इस बढ़ी हुई गैस के लिए इंसान ही जिम्मेदार होता है. खान-पान की गलत आदतें आम तौर पर पेट में गैस और सूजन का कारण बनती हैं.

हमारे पेट में असंख्य बैक्टीरिया होते हैं, जो हमारे भोजन से अपना भोजन लेते हैं और उसे पचाते समय गैस भी पैदा करते हैं. जब ये बैक्टीरिया कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, स्टार्च आदि को किण्वित करते हैं, तो बहुत अधिक गैस उत्पन्न होती है. ऐसे में खान-पान की आदतों में सुधार करके ही गैस और सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है. इन तरीकों से दूर करें गैस की समस्या.


1. धीरे-धीरे खाएं: बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट में गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. विल व्लासिविक्ज़ कहते हैं, हम भोजन को तोड़ने के लिए पूरी तरह से आंत में अच्छे बैक्टीरिया पर निर्भर हैं. जब हम बैक्टीरिया की क्षमता से अधिक मात्रा का सेवन कर लेते हैं तो गैस की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर आप गैस से छुटकारा पाना चाहते हैं तो धीरे-धीरे खाना शुरू कर दें. इसका मतलब है कि पहले कम फाइबर युक्त भोजन खाना और धीरे-धीरे इसे बढ़ाना. डॉ विल व्लासिविक्ज़ का कहना है कि गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाना बंद कर दें और धीरे-धीरे हरी पत्तेदार सब्जियां यानी फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा दें.

2. हाइड्रेटेड रहें: यदि आपके पेट में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं हैं, तो गैस और सूजन बढ़ जाएगी. इसलिए आपके शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. पेट में पर्याप्त पानी के बिना, भोजन ठीक से पच नहीं पाता है और इससे गैस और सूजन की समस्या हो जाती है. इसके लिए पानी के साथ रसीले फलों का सेवन करें. डॉ. विल वाल्सीविक्ज़ कहते हैं कि सुबह उठते ही अपने दिन की शुरुआत दो गिलास पानी से करें. इसके बाद हर भोजन के साथ कम से कम दो गिलास पानी पिएं.
 

Tags :