Yoga For Summers: गर्मी में हीटवेव से बचाव करेंगे ये 5 योगासन, जरूर करें

Yoga For Heatwave: बढ़ते तापमान के चलते हीट-स्ट्रोक, गर्मी से थकावट, डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं एक व्यक्ति को जकड़ सकती हैं. इन सबमें सबसे गंभीर है लू का डर. लेकिन लू के दौरान योग करने से भीषण गर्मी से बचा जा सकता है.

Date Updated
फॉलो करें:

Yoga For Heatwave: देश में जून महीने की शुरुआत हो चुकी है. लेकिन गर्मी के तापमान में गिरावट आने की बजाय हर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है. चिलचिलाती गर्मी में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. इस दौरान बढ़ते तापमान के चलते हीट-स्ट्रोक, गर्मी से थकावट, डिहाइड्रेशन जैसी कई समस्याएं एक व्यक्ति को जकड़ सकती हैं. इन सबमें सबसे गंभीर है लू का डर. लेकिन लू के दौरान योग करने से  भीषण गर्मी से बचा जा सकता है. 

बता दें, कि गर्मी की वजह से होने वाली सबसे गंभीर बीमारी है हीट स्ट्रोक. ये बीमारी तब होती है जब शरीर का तापमान तेजी से बढ़ जाता है और उसे कंट्रोल नहीं किया जा सकता. अगर हीट स्ट्रोक के दौरान व्यक्ति को तुरंत इलाज न मिले तो उसकी मौत हो सकती है. इस वजह से आप कुछ योगासनों की  मदद से हीट स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं.

शीतली प्राणायाम

शीतली प्राणायाम योग को कूलिंग ब्रैथ भी कहा जाता है. इस आसान में जीभ को घुमाना और मुंह से सांस लेना शामिल है. यह योग करने से आपका शरीर का तापमान कम रहेगा, तनाव कम होगा और दिमाग को शांति मिलेगी. 

शीतकारी प्राणायाम

शीतकारी प्राणायाम को हिसिंग ब्रीथ भी कहा जाता है. यह योग शीतली प्राणायाम की तरह होता है लेकिन जीभ को घुमाने के बजाय, आप अपने होंठों को थोड़ा फैलाते हैं और सांस लेते हैं, जिससे फुफकारने की अवाज आती है. 

विपरीत करणी

विपरीत करणी योग करने से ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में मदद मिलती है और मन और शरीर को शांति मिलती है. इसके अलावा गर्मी में होने वाले सिर दर्द से भी निजात मिलती है. इस योग को आप 5 से 10 मिनट तक कर सकते हैं.

पश्चिमोत्तानासन 

पश्चिमोत्तानासन  में आपको बैठकर आगे की ओर झुकना होता है. यह आसन हैमस्ट्रिंग और रीढ़ की हड्डी को फैलाता है और आगे की ओर मोड़ने की स्थिति शरीर को ठंडा रखने का काम करती है.  

सुप्त मत्स्येन्द्रासन

सुप्त मत्स्येन्द्रासन योग को आप फर्श पर कर सकते हैं. इस योग को करने से आपका मन शांत रहता है और शरीर को ठंडक मिलती है. इस योग में आपको बैठकर अपने स्पाइन को ट्विस्ट करना होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Thebharatvarshnews.com इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.