Health: बुखार में नहाना चाहिए या नहीं, आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट का क्या कहना है इसके ऊपर

Health: मानसून के मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां तेजी से फैलने लगती है. चिकनगुनिया, मलेरिया, कंजंक्टिवाइटिस, आई फ्लो, जैसे कई तरह के रोग शरीर के अंदर होनो लगते हैं. जिसमें वायरल फीवर मानसून में होना तय माना जाता है. जो बड़ी तदार पर लोगों को परेशान करता है. बुखार हो जाने के बाद […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health: मानसून के मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां तेजी से फैलने लगती है. चिकनगुनिया, मलेरिया, कंजंक्टिवाइटिस, आई फ्लो, जैसे कई तरह के रोग शरीर के अंदर होनो लगते हैं. जिसमें वायरल फीवर मानसून में होना तय माना जाता है. जो बड़ी तदार पर लोगों को परेशान करता है. बुखार हो जाने के बाद ज्यादातर लोग सोचते हैं कि नहाने के बाद बुखार और बढ़ जाएगा, और लोग नहाने में कटौती कर देते हैं. वहीं कुछ लोगों को नहाने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होती है. इस पर आज हम विशेषज्ञों की राय जानतें हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट की राय

हेल्थ विशेषज्ञों के अनुसार बुखार होने पर अगर आप स्नान करते हैं तो इससे शरीर एंव स्वास्थ्य पर किसी तरह का कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है. बुखार के समय शरीर में बहुत दर्द महसूस किया जाता है. जिस कारण से भी लोग नहाने की इच्छा को खत्म कर देते हैं. अगर आपको लगता है कि बिना स्नान किए नहीं रहा जाएगा तो, आप नहा सकते हैं. वहीं आप ठंडे पानी की जगह पर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुनगुने पानी से स्नान करने पर मांसपेशियों को आराम मिलता है. इसके साथ ही शरीर का तापमान भी कम हो जाता है.

ठंडे पानी से नहाने से बचें

आपको अगर तेज बुखार है, तो गलती से भी ठंडे पानी का इस्तेमाल करने से बचें. इससे काफी ज्यादा दिक्कतों का सामान करना पर सकता है. हालांकि कुछ लोगों को रोजाना स्नान करने की आदत होती है. जिससे वह बुखार में भी ठंडे पानी से ही नहाते हैं. कभी-कभी शरीर का तापमान अधिक बढ़ जाने पर भी समझ नहीं आता कि हमें क्या करना चाहिए.

नहाने का मन ना होतो क्या करें

अगर आपको बुखार में स्नान करने का मन ना होतो आप तौलिया लें, और इसे ठंडे पानी में पूरी तरह से भिगो दें. इसके बाद उसी तौलिए से अपना शरीर पोंछ सकते हैं. जिसके बाद आपको नहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके साथ ही आपके शरीर को अधिक आराम मिलेगा.