लोन लेना चाहते है तो सिबिल स्कोर रखें ठीक

क्या कभी आप बैंक में लोन लेने के लिए गए हैं या कोई क्रेडिट कार्ड अप्लाlई किया है। बैंक में कर्ज या क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। लोन लेना लंबी प्रक्रिया है और आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो बैंक आपका लोन आसानी से पास कर देते हैं। […]

Date Updated
फॉलो करें:

क्या कभी आप बैंक में लोन लेने के लिए गए हैं या कोई क्रेडिट कार्ड अप्लाlई किया है। बैंक में कर्ज या क्रेडिट कार्ड देने से पहले आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाता है। लोन लेना लंबी प्रक्रिया है और आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो बैंक आपका लोन आसानी से पास कर देते हैं। ये सिबिल स्कोर क्या है और इसे कैसे ठीक रखा जा सकता है। आईए जानते हैं।

देश के नागरिक का क्रेडिट इतिहास की जानकारी ही सिबिल स्कोर कहलाती है। आपका भुगतान करने का सामर्थ्य कैसा है। इसका मूल्यांकन क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड (CIBIL) के जरिए किया जाता है । CIBIL एक क्रेडिट रेटिंग फर्म है। इसके फाइनेंस कंपनी, बैंक या वित्तिय संस्थानों से जुडे. 2400 से ज्यादा सदस्य हैं। CIBIL स्कोर के जरिए 55 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों और संगठनों के क्रेडिट इतिहास को मैनेज किया जाता है।

अच्छा सिबिल स्कोर है तो लोन जल्दी और कम ब्याज पर मिलेगा। यहां ये बात महत्वपूर्ण है कि अच्छा क्रेडिट स्कोर लोन देने की गारंटी नहीं है, लेकिन बैक और NBFc कंपनियां लोन देते समय ग्राहक की जानकारी जरूर जुटाती हैं। अगर आपका उच्च सिबिल स्कोर है तो कर्ज दिए जाने की संभावनाएं ज्यादा हो जाती हैं। अगर कम CIBIL स्कोर के बावजूद आपका लोन को मंजूरी मिलती है तो कहीं न कहीं ब्याज दरों में भी समझौता करना होगा। आप अपने भुगतान समय पूर्व और नियमित करके अपने क्रेडिट स्कोर में सुधार कर सकते हैं। ध्यान रहे आपका समय पूर्व और नियमित भुगतान आपके स्कोर को प्लस करते हैं, जबकि आपका एक लेट पेयमेंट आपकी मेहनत पर पानी फेर सकता है।