MoneyPlant care Tips: घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का काम करता है मनीप्लांट, इसकी देखभाल करते समय बरतें ये सावधानी

आजकल घर घर में हरे पत्तों वाला मनीप्लांट लगा है। बेहद प्यारे पत्तों वाले मनीप्लांट को लगाना बेहद आसान है और इसकी हरियाली से घर में माहौल बढ़िया हो जाता है। कम धूप कम हवा और कम देखभाल के चलते भी मनीप्लांट खूब फलता है। इसको पानी में भी उगा सकते हैं औऱ मिट्टी में […]

Date Updated
फॉलो करें:

आजकल घर घर में हरे पत्तों वाला मनीप्लांट लगा है। बेहद प्यारे पत्तों वाले मनीप्लांट को लगाना बेहद आसान है और इसकी हरियाली से घर में माहौल बढ़िया हो जाता है। कम धूप कम हवा और कम देखभाल के चलते भी मनीप्लांट खूब फलता है। इसको पानी में भी उगा सकते हैं औऱ मिट्टी में भी। मनीप्लांट का सबसे बड़ा फायदा ये है कि ये एक कुदरती एयर प्यूरीफायर है, यानी ये घऱ के अंदर लगाया जाए तो घर की प्रदूषित हवा को ऑक्सीजन में तब्दील कर देता है। इसलिए इसे घर के अंदर, बालकनी में कहीं भी लगाया जाए ये फायदेमंद ही होता हौ। ये ऐसा इनडोर प्लांट है जो घर की हवा साफ करने के साथ साथ हरियाली भी लाता है और आपके घर की खूबसूरती में चार चांद भी लगा देता है। लेकिन कई बार मनीप्लांट की ग्रोथ कम रह जाती है। कुछ लोगों की शिकायत होती है कि उनकी देखभाल के बावजूद उनके मनीप्लांट के पत्ते छोटे और पीले हो रहे हैं। चलिए आज जानते हैं कि अगर आपके घर में मनीप्लांट है तो उसकी सही देखभाल कैसे करनी चाहिए ताकि उसके हरे हरे पत्ते आपके घर में खूबसूरती को और बढ़ा सकें।

मनीप्लांट की देखभाल करते समय ध्यान रखने वाली बातें

मनीप्लांट को पानी देने की सही तरीका
घऱ में कहीं भी लगे मनीप्लांट को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है। सर्दियों में इसे हफ्ते में एक बार और वसंत और गर्मियों में एक दिन छोड़कर एक दिन पानी देना काफी होता है। ध्यान रखें कि मनीप्लांट को सही पानी देंगे तो वो जल्दी फलेगा और फूलेगा।

पानी की निकासी को भी चैक करना चाहिए
अगर आपने गमले की मिट्टी में मनीप्लांट लगाया है तो ध्यान देना चाहिए कि गमले में पानी की निकासी सही तरह से हो। यानी जब आप पौधे को पानी दें तो एक्स्ट्रा पानी निकल जाए और मिट्टी पानी को सोख सके। इसके लिए आप गमले की मिट्टी में थोड़ी सी रेत भी मिला सकते हैं। इससे गमले की मिट्टी में अतिरिक्त पानी जमा नहीं होगा और मिट्टी चिपचिपी भी नहीं होगी।

ज्यादा धूप ना दिखाएं
मनीप्लांट एक इनडोर पौधा कहा जाता है, देखा जाए तो इसे ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि इसे घर के अंदर ही प्लांट किया जाए। ज्यादा धूप पड़ने मनीप्लांट के पत्ते कुम्हला जाते हैं और पीले होकर झड़ने लगते हैं। इसलिए कोशिश करें कि मनीप्लांट के घर के अंदर छायादार जगह पर ही लगाएं।

कांच की पतले मुंह वाली बोतलों में लगाइए मनीप्लांट
अगर आपने घर में प्लास्टिक की बोतल में मनीप्लांट लगाया है तो उसे तुंरत वहां से हटाकर कांच की बोतल में लगाइए। इसी तरह प्लास्टिक के गमले की जगह मिट्टी के गमले में मनीप्लांट लगाना चाहिए। इससे इसे पर्याप्त पोषण और ह्यूमिडिटी मिलती है। आपको बाजार या कहीं से पतले मुंह वाली कांच की बोतल लानी चाहिए क्योंकि उसमें मनीप्लांट अच्छी तरह से उगता है। बीयर या विह्सकी की बोतलें जिनके मुंह पतले होते हैं, वो सही से ह्यूमिटी मैंटेन रखती है और ऐसी बोतलों में मनीप्लांट काफी अच्छे से ग्रो करते हैं।

मनी प्लांट का पानी बदलने का सही समय क्या है
एक्सपर्ट कहते हैं कि मनीप्लांट अगर पानी में लगा है तो हर दूसरे दिन पानी को बदल देना चाहिए। कई लोग सप्ताह भर तक मनीप्लांट का पानी नहीं बदलते, जिससे इसके पत्ते मुरझा कर पीले हो जाते हैं। इसलिए कोशिश कीजिए कि अगर आपके घर में पानी में मनी प्लांट लगा तो एक दिन छोड़कर और गर्मियों में रोज इसका पानी बदलते रहें।

पानी में उगे मनीप्लांट में डालिए ये गोली
अगर आपका मनीप्लांट पानी में लगा है और फिर भी उसकी ग्रोथ कम होती दिख रही है तो आपको बाजार से एस्पिरिन की एक गोली लाकर मनीप्लांट की बोतल में डाल देनी चाहि। इससे मनी प्लांट को पूरा पोषण मिलेगा और उसकी ग्रोथ भी पहले ही अपेक्षा तेज हो जाएगी।

मनी प्लांट में एप्सम सॉल्ट डालना है जरूरी
अगर आपके घर के मनीप्लांट के पत्ते कमजोर और पीले हो रहे हैं तो समय समय पर इसके अंदर एप्सम सॉल्ट डालना चाहिए। इससे मनीप्लांट की ग्रोथ अच्छी होती है और पत्ते हरे हरे आते हैं।

वर्मी पोस्ट और कोको पीट का करें इस्तेमाल
अपने मनीप्लांट की मिट्टी की नमी को बरकार रखने के लिए आप इसमें खाद जैसे वर्मी कम्पोस्ट और कोको पीट भी डाल सकते हैं। आपको मनीप्लांट की मिट्टी में हर 3 माह मेंनाइट्रोजन रिच खाद डालनी चाहिए इससे आपका मनीप्लांट हैल्दी भी रहेगा और उसके पत्ते हरे आएंगे। अगर आप अपने मनीप्लांट में सीवीड यानी लिक्विड खाद डालेंगे तो मनीप्लांट की सेहत काफी बेहतर हो जाएगी।

हार्ड फर्टिलाइजर डालने से बचें
मनी प्लांट बेहद नाजुक पौधा होता है, आपको चाहिए कि उसकी मिट्टी में हलके फर्टिलाइजर ही यूज करें। इसकी मिट्टी को उपजाऊ रखने के लिए हमेशा हल्के फर्टिलाइजर यूज करें क्योंकि हार्ट फर्टिलाइजर इसकी मिट्टी को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।