Dry Fruits Benefits: शरीर को गर्म रखने के लिए सर्दियों में जरूर खाएं ये ड्राई फ्रूट्स

Dry Fruits Benefits: ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. यह कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने के साथ-साथ घटाने में काफी मददगार साबित होता है. लेकिन सर्दियों में यह ड्राई फ्रूट्स शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपके सेहत को भी काफी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Dry Fruits Benefits: ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होती है. यह कई तरह से हमारी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने के साथ-साथ घटाने में काफी मददगार साबित होता है. लेकिन सर्दियों में यह ड्राई फ्रूट्स शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ आपके सेहत को भी काफी लाभ पहुंचाता है. तो चलिए इसके गुणों के बारे में जानते हैं.

काजू-

काजू में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और शुगर की मात्रा कम होती है. इनमें हेल्दी फैट्स भी पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा यह स्ट्रोक डायबिटीज और वजन कम करने में भी लाभदायक होता है. काजू में मौजूद विटामिन-ई की वजह से एजिंग के लक्षण कम होते हैं.

किशमिश-

किशमिश में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से किशमिश पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह गट्स की हेल्थ के लिए भी काफी मददगार साबित होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिससे शरीर में एनर्जी आती है.

अखरोट-

अखरोट सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना सुबह नाश्ते में 2-3 अखरोट लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर करता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है. अखरोट में ओमेगा पाया जाता है जो, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. अखरोट आपके गट्स को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है.

बादाम-

अगर आप सर्दियों में बादाम का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेगा. इसके अलावा ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार होता है. जिससे आपका हार्ट हेल्दी रहता है. सर्दियों में अक्सर हमारा वजन बढ़ जाता है ऐसे में अगर आप बादाम का सेवन करते हैं तो यह आपके भूख को कंट्रोल करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगा.

पिस्ता-

पिस्ता में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो वजन कम करने में तो मदद करता है. पिस्ता में फाइबर अधिक होने की वजह से कब्ज की शिकायत भी दूर हो जाती है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो सेल डैमेज से रक्षा करते हैं.