Tomato Benefits: शुगर और गठिया में फायदा करता है टमाटर, मोटापा भी होगा कम

Tomato Benefits:लाल टमाटर देखने में जितना अच्छा लगता है, उतना ही स्वाद इसे खाने में आता है। टमाटर वो सहाबहार सब्जी है जो हर घर में लगभग रोज ही इस्तेमाल की जाती है। सब्जी में डालिए या फिर सांभर में। इसका जूस बनाइए या फिर सूप बनाइए और सलाद में भी ये काफी स्वाद से […]

Date Updated
फॉलो करें:

Tomato Benefits:लाल टमाटर देखने में जितना अच्छा लगता है, उतना ही स्वाद इसे खाने में आता है। टमाटर वो सहाबहार सब्जी है जो हर घर में लगभग रोज ही इस्तेमाल की जाती है। सब्जी में डालिए या फिर सांभर में। इसका जूस बनाइए या फिर सूप बनाइए और सलाद में भी ये काफी स्वाद से खाया जाता है। टमाटर शरीर के लिए बहुत फायदेमंद सब्जी है। इसलिए इसे इसे पोषक तत्वो का भंडार कहा जाता है और ये वजन घटाने से लेकर प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के साथ साथ आंखों औऱ दिल के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से शुगर और गठिया में भी फायदा होता है और ये त्वचा को भी दाग धब्बों से रहित चमकदार बनाता है। चलिए आज टमाटर के ढेर सारे फायदों के बारे में जानते हैं।

टमाटर के फायदे

मोटापा भगा देगा टमाटर
विटामिन सी से भरपूर टमाटर का नियमित रूप से सेवन करने पर बढ़ा हुआ वजन कम होने लगदता है। इतना ही नहीं टमाटर में पाया जाने वाला भरपूर फाइबर एक्स्ट्रा फैट और चर्बी को कम करता है,और इससे पाचन तंत्र भी बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इम्यून पावर बढ़ाता है टमाटर
टमाटर विटामिन सी से भरपूर होता है औऱ यही विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बहुत मजबूत कर देता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण और इसके अंदर पाया जाने वाला लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं जिससे शरीर बाहरी बीमारियों से लड़ने के काबिल बनता है। रोज टमाटर खाने से सर्दी जुकाम जैसे संक्रामक रोग और बाहरी बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत आती है। आज के दौर में कई तरह का वायरस हमला करते रहते हैं, ऐसे में टमाटर प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाकर इन वायरस से लड़ने की मजबूती देता है।

आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है टमाटर
टमाटर में पाया जाने वाला भरपूर विटामिन सी आंखों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। रोज एक टमाटर के सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं और जल्द कमजोर नहीं होतीं।

शुगर के मरीज खा सकते हैं टमाटर
टमाटर को शुगर के मरीज आराम से खा सकते हैं। दरअसल टमाटर में पाए जाने वाले नारिंगिन नामक कंपाउंड में एंटीडायबिटिक प्रभाव होता है और इसकी मदद से शरीर के ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही टमाटर का जूस लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन के साथ साथ पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनॉइड, फोलेट और विटामिन-ई से भरपूर होता है और इसे पीने से टाइप 2 शुगर के जोखिम भी कम होते हैं। इसलिए शुगर में टमाटर का जूस पिया जा सकता है। इसलिए शुगर के मरीजों को टमाटर के जूस का सेवन करना चाहिए।

हाई बीपी को नियमित करता है टमाटर का सेवन
जिन लोगों का बीपी हाई रहता है उनको टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर में पाए जाने वाले लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन और विटामिन-ई जैसे कई कैरोटीनॉयड शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हेल्प करते हैं और इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हाई बीपी अगर कंट्रोल में रहेगा तो दिल के अटैक के खतरे कम हो जाते हैं।

दिल के लिए काफी अच्छा कहा जाता है टमाटर
अगर दिल स्वस्थ है तो कई सारी परेशानियां दूर रहती हैं। दिल को स्वस्थ रखने में टमाटर काफी मदद करता है। दरअसल टमाटर में कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण होते हैं और इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले लाइकोपीन, बीटा-कैरोटीन, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन-सी, फ्लेवोनोइड आदि कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करके दिल की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। यानी दिल को स्वस्थ रखना है तो डाइट में टमाटर को जरूर शामिल करना चाहिए।

अल्जाइमर से बचाता है टमाटर
उम्र के साथ साथ मेमोरी पावर कमजोर होती है औऱ भूलने की बीमारी अल्जाइमर हो जाती है। ऐसे में टमाटर का सेवन करना चाहिए। टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन दिमागी बीमारी यानी अल्जाइमर को रोकने में हेल्प कर सकता है। वहीं इसके भीतर मौजूद ढेर सारा विटामिन सी दिमाग के लिए जरूरी न्यूरोट्रांसमीटर, नॉरपेनेफ्रिन का ज्यादा निर्माण करते हैं। रोज टमाटर के सेवन से आपकी मेमोरी पावर बूस्ट होगी।