International News: ऑस्ट्रेलिया में युद्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी ऑस्प्रे हेलिकॉप्टर क्रैश, 3 सैनिकों की मौत

International News: ऑस्ट्रेलिया में युद्धाभ्यास के दरमियान बीते दिन 27 अगस्त को अमेरिकी मिलिट्री का B 22 ऑस्प्रे हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है. जिसमें सवार 23 सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. वहीं 3 सैनिकों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक सैनिकों को बचाने के लिए घंटों तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया […]

Date Updated
फॉलो करें:

International News: ऑस्ट्रेलिया में युद्धाभ्यास के दरमियान बीते दिन 27 अगस्त को अमेरिकी मिलिट्री का B 22 ऑस्प्रे हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है. जिसमें सवार 23 सैनिक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. वहीं 3 सैनिकों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक सैनिकों को बचाने के लिए घंटों तक रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है. घटना डार्विन शहर के तिवि आईलैंड के तट पर घटित हुआ था. मिलिट्री एक्सरसाइज में फिलिपींस व इंडोनेशिया भी मौजूद थे. ADF (ऑस्ट्रेलियन डिफेंस फोर्स) ने कहा कि हम सिर्फ सैनिकों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए डार्विन एयरपोर्ट से केयर फ्लाइट जेट का सहारा लिया गया है. वहीं सैनिकों को रॉयल डार्विन में इलाज के लिए भर्ती किया गया है.

युद्धाभ्यास पर लगी रोक

ये युद्धाभ्यास अमेरिका व ऑस्ट्रेलिया के बीच इस वर्ष का बड़ा युद्धाभ्यास है. इसमें 150 अमेरिकी सैनिक की मौजूदगी है. ऑस्ट्रेलिया की डिफेंस फोर्स के अनुसार क्रैश हुए हेलिकॉप्टर में सारे अमेरिकी सैनिक थे. युद्धाभ्यास को रोक दिया गया है. वहीं ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी एल्बनीज ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है. दूसरी तरफ अमेरिकी अफसरों ने कहा कि इस घटना पर वो कुछ नहीं कर सकते हैं.

B- 22 ऑस्प्रे हेलिकॉप्टर

इसको 1989 में बनाया गया था. इसकी प्रोग्राम कॉस्ट की रेट उस समय लगभग 22 अरब थी. इसके क्रैश होने पर बहुत सवाल उत्पन्न हो रहे हैं.

1- इसमें रॉल्स रॉयस एई-1107सी इंजन मौजूद थी. जिसकी वजह से गियर बदलते ही स्पीड में तेजी आ जाती थी.

2- हेलिकॉप्टर में लगे तीन इंजनों को ड्राइव शॉफ्ट्स से जोड़ दिया गया था, ताकि इंजन के फेल होने पर बाकी इंजन की मदद से स्पीड कम हो.

3- बुलेटप्रूफ कॉकपिट हेलिकॉप्टर की नाइट विजन है. जिसकी सहायता से पायलट अंधेरे में बिना लाइट नीचे की तरफ देख सकते हैं.

4- वहीं हेलिकॉप्टर के दोनों तरफ पंखे लगे हैं, ताकि हवा के रुख के अनुसार तीन दिशाओं में मुड़ा जा सके.