इस साल भी नहीं सुधरेंगे पाकिस्तान के हालात! रिपोर्ट में दावा, इन समस्याओं से पाना होगा छुटकारा

Pakistan top 5 risks in 2024: इस साल ( 2024) भी पाकिस्तान की स्थिति में कोई खास सुधार होता नहीं दिखा रहा है. इस बात का दावा वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम 2024 के एग्जीक्यूटिव ओपिनियन सर्वे में किया गया है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • इस साल भी नहीं सुधरेंगे पाकिस्तान के हालात!
  • रिपोर्ट में दावा, इन समस्याओं से पाना होगा छुटकारा

Pakistan top 5 risks in 2024: पाकिस्तान में हर तरफ भुखमरी और महंगाई जैसे हालात हैं. वहीं देश में इसी महीने आम चुनाव होने हैं और आज (1 फरवरी) ही पेट्रोल के दम 278.96 रुपए तक पहुंच गए हैं. इस बीच पाकिस्तान के सामने अन्य कई परेशानियां भी उसके लिए मुश्किल भरे  हालात पैदा किए हुए है. बीते कुछ सालों के दौरान इस साल ( 2024) भी पाकिस्तान की स्थिति में कोई खास सुधार होता नहीं दिखा रहा है.

इस बात का दावा वर्ल्ड  इकोनॉमिक फोरम 2024 के एग्जीक्यूटिव ओपिनियन सर्वे में किया गया है. सर्वे के अनुसार पाकिस्तान को इस साल में 5 प्रमुख परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. 

सर्वे में बताई गई परेशानियां

आर्थिक मंदी

पाकिस्तान वर्तमान समय में आर्थिक तंगी से जूझ रहा है. स्थिति का अनुमान इसी बात से ही लगाया जा सकता है कि पड़ोसी देश को जुलाई 2023 में 2.44 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विदेशी कर्ज देना पड़ा था. 2022-23 सर्वेक्षण के अनुसार पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और चरमरा गई है. इस देश की जनसंख्या लगभग  23 करोड़ के आस पास है, लेकिन उनकी अर्थव्यवस्था 341.50 अरब डॉलर है. 

ऊर्जा आपूर्ति की कमी

एक तरफ जहां भारत चंद्रमा पर पहुंच चुका है. वहीं पाकिस्तान के हालात दयनीय है.  हाल यह है कि पाकिस्तान की एक बड़ी आबादी तक अभी तक बिजली नहीं पहुंची है. वर्तमान में यहां 36 निजी पवन परियोजनाएं संचालित हैं.  सरकार की नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) के तहत देश में 2030 तक 60 प्रतिशत ऊर्जा नवीकरणीय संसाधनों से उत्पन्न करने का लक्ष्य रखा गया है.

मौसमी घटनाएं

पाकिस्तान में मौसमी घटनाओं की भी संभावनाए जताई गई हैं. बीते वर्ष यहां बाढ़ के कारण कई जिले जलमग्न हो गए थे. इस दौरान पाकिस्तान में भारी जन-धन की हानि हुई थी.  

महंगाई

सर्वे के अनुसार महंगाई की मार इस साल भी लोगों को झेलनी पड़ेगी. बीते साल पाकिस्तान ने महंगाई और आर्थिक बदहाली के मामले में एक बार श्रीलंका को भी पीछे छोड़ दिया था. 2023 में पाकिस्तान की महंगाई दर 38 प्रतिशत पर पहुंच गई थी.

गलत सूचना और दुष्प्रचार

किसी भी देश में गलत सूचना का प्रचार होना बेहद ही नुकसानदायक होता है. सर्वे में पाया गया है कि पाकिस्तान में इस साल गलत सूचना का प्रचार देखने को मिल सकता है.