Health Lifestyle News: वायु प्रदूषण नवजात शिशुओं के लिए खतरनाक, जानें कैसे करें बचाव?

Health Lifestyle News: वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या इसका मानव जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है. लेकिन इसका सबसे अधिक असर नवजात शिशुओं पर देखने को मिलता है. बता दें, कि नवजात शिशुओं के फेफड़े बाल अवस्था में पूरी तरह विकसित नहीं होते है. ऐसे में प्रदूषित हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Lifestyle News: वायु प्रदूषण एक गंभीर समस्या इसका मानव जीवन पर बहुत गहरा असर पड़ता है. लेकिन इसका सबसे अधिक असर नवजात शिशुओं पर देखने को मिलता है. बता दें, कि नवजात शिशुओं के फेफड़े बाल अवस्था में पूरी तरह विकसित नहीं होते है. ऐसे में प्रदूषित हवा में कार्बन मोनोऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसें शामिल होती हैं जो नवजात के फेफड़ों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाने का काम करती हैं.

इस वजह से नवजात को सांस लेने में परेशानी होती है और उनका दम घुटने लगता है. यदि सही समय पर इसका इलाज नहीं मिला तो नवजात की मृत्यु भी हो सकती है.

वायु प्रदूषण से नवजात बच्चों में बढ़ रही ये बीमारियां

कई शोधों के दौरान पता लगा है कि वायु प्रदूषण से बच्चों में अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और फेफड़ों से जुड़ी लंबे समय तक चलने वाली गंभीर बीमारियां बढ़ रही हैं. ये बीमारिया बच्चों के जीवन को प्रभावित करने का काम कर सकती हैं. और उसके शारीरिक विकास में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं. एक अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण से 2019 में 1.6 लाख नवजात शिशुओं की मृत्यु हुई थी.

प्रदूषण से नवजात शिशुओं को ऐसे बचाएं

  1. प्यूरीफायर लगाएं

नवजात शिशु को प्रदूषण से बचाने के लिए सबसे अच्छा उपाय घर के अंदर एयर प्यूरीफायर लगाएं. एयर प्यूरीफायर घर के अंदर आने वाली प्रदूषित हवा से हानिकारक कणों और गैसों को फिल्टर करता है.

  1. नजवात शिशु को घर से बाहर अधिक न ले जाएं

नवजात शिशु के स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है कि उसे अधिक घर से बाहर न ले जाएं. क्योंकि बाहर ट्रैफिक, धूम्रपान और औद्योगिक क्षेत्रों की वजह से वायु प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक होता है. जो शिशु के फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है.

  1. पौधे लगाएं

कमरे में कुछ हरे पौधे लगाना छोटे बच्चों को वायु प्रदूषण से बचाने का एक अच्छा तरीका है. हरे पौधे हवा से कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर ऑक्सीजन छोड़ते हैं. जो कमरे के वातावरण स्वच्छ बनाए रहता है.

  1. बच्चों को स्तनपान जरूर करवाएं

मां का दूध नवजात के फेफड़ों और श्वसन तंत्र के स्वस्थ विकास में मदद करता है. यह उसे संक्रमणों और बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है. इसलिए नवजात की उम्र और स्वास्थ्य के अनुसार स्तनपान जरूर करवाना चाहिए.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.