Potato: सब्जियों का राजा आलू कैसे है सेहत के लिए फायदेमंद, जाने इसके गुणकारी लाभ

Potato: आलू का इस्तेमाल अधिकत्तर सब्जियों को बनाने में किया जाता है. अपने इस गुण के चलते इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. आलू को घर के खाने और फास्ट फूड दोनों में ही खूब चाव से खाया जाता है. यह एक ऐसी सब्जी है जो दूसरी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Potato: आलू का इस्तेमाल अधिकत्तर सब्जियों को बनाने में किया जाता है. अपने इस गुण के चलते इसे सब्जियों का राजा भी कहा जाता है. आलू को घर के खाने और फास्ट फूड दोनों में ही खूब चाव से खाया जाता है. यह एक ऐसी सब्जी है जो दूसरी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का भी काम करती है. वहीं खाने के इतर अगर हम आलू का सेवन हेल्दी तरीके से करें तो ये आपके लिए बेहद लाभकारी साबित होता है.

आलू खाने के पीछे लोगों में यह अफवाह बनी हुई है कि इसका सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ता है. लेकिन इसकी गिनती पौष्टिक आहारों में की जाती है. आलू में हेल्दी कार्ब पाए जाते हैं जो लंबे समय तक पेट को भरे रखने का काम करती है. आइए इस लेख के माध्यम से जानते है कि ये कैसे हमारे लिए बेहद गुणकारी है.

कब्ज से राहत दिलाता है

आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो हमारे पाचनतंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. फाइबर का रोजाना सेवन हमारे पेट की सेहत में सुधार कर पाचन स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है.

वजन को कम करने में सहायक है

आलू का सेवन हमारे शरीर के बढ़ते वजन को कम करने में भी बहुत अत्यंत लाभकारी है. यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखता है. इसलिए, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इससे मदद मिल सकती है.

दिल को दुरुस्त रखता है

आलू में मौजूद फाइबर हमारे दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. जो हमारे ब्लड के अंदर बढ़े कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कों कम करने का काम करती है.

किडनी स्टोन (पथरी) के लिए फायदेमंद है

आलू खाने से हमारे पूरे स्वास्थ्य को ही फायदा मिलता है. इतना ही नहीं आलू में मौजूद मैग्नीशियम और कैल्शियम कम होता है, जो किडनी स्टोन को रोकने में मदद करता है.

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.