Health Tips: शरीर में हो रही सुस्ती औऱ कमजोरी, तो डाइट में करें ये शामिल, जल्द दिखेगा असर

Health Tips: हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर को प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिंस और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे. जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ऊर्जा देने का कम करेंगे.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • शरीर में हो रही सुस्ती औऱ कमजोरी
  • तो डाइट में करें ये शामिल, जल्द दिखेगा असर

Health Tips: आज के समय में लोग इस भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में इतने बीजी हो गए हैं कि अपने शरीर को लेकर तो उन्हें कुछ सोचना नहीं है. अधिक काम करने की वजह से शारीरिक और मानसिक रूप से  थकान महसूस होने लगती है. अक्सर लोग काम के चलते अपनी पूरी नींद नहीं लेते है. जिस कारण ये हमारे शरीर में थकान और सुस्ती का कारण बन जाती है. लेकिन इस परेशानी के निवारण के लिए हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिसके सेवन से आपके शरीर को  प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, विटामिंस और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में मिल जाएंगे. जो आपको शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ऊर्जा देने का कम करेंगे. 

इस सुपरफ़ूड्स का करें सेवन 

1. ग्रीन टी 

ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कि पॉलीफेनोल शरीर की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं. ये ऑक्सीडेटिव क्षति से लड़ते हैं जो हमारे शरीर में थकान का कारण बनाता है. 

2. डार्क चॉकलेट 

डार्क  चॉकलेट  का सेवन हमारे शरीर में थकान और सुस्ती को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमे कैफीन और थियोब्रोमाइन नामक दो रसायन होते हैं जो हमारी थकान दूर करने में मदद करते हैं.

3. सूखे मेवे 

शरीर की थकानऔर सुस्ती से निजात पाने के लिए सूखे मेवे का सेवन हमारे लिए अत्यंत लाभकारी साबित हो सकता  है. इसमे मैग्नीशियम, आयरन, जिंक और सेलेनियम जैसे मिनरल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शारीरिक और मानसिक थकान को कम करते हैं. 

4. अंडे 

अंडे में मौजूद प्रोटीन और हेल्दी फैट तत्व शरीर को ऊर्जा देने का काम करते हैं. अंडों के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन B12 की मात्रा पाई जाती है,  जो एनर्जी मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी होता है. और इसके अलावा अंडे  में आयरन, जिंक, सेलेनियम और अन्य खनिज पाए जाते हैं जो शारीरिक और मानसिक थकान को कम करने में मदद करते हैं. 

5. फलों का जूस 

किसी भी फल का जूस पीने से हमारे शरीर में  विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो हमारे शरीर का थकान व सुस्ती से बचाने में अहम भूमिका निभाता है. 

Disclaimer:  यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.