Ayodhya Ram Mandir: बाबरी मस्जिद के मुख्य पक्षकार इकबाल अंसारी को प्राण प्रतिष्ठा ​कार्यक्रम का मिला निमंत्रण

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. वहीं, देश-विदेश में मेहमानों को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने का न्योता भेजा जा रहा हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर के उद्घाटन और रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या सजने लगी है. इस दिन के लिए अयोध्या को त्रेतायुग की तर्ज पर सजाया जा रहा है. पूरे देश में इसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है. देश-विदेश के लोगों को कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण भेजा जा चुका है. वहीं, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए बाबरी मस्जिद के मुख्य पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी निमंत्रण भेजा गया है. रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रधानमंत्री मोदी खुद मौके पर अयोध्या में मौजूद रहेंगे. श्रीराम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों ही होने वाला है. इस लिए मुख्य यजमान प्रधानमंत्री मोदी इस दिन व्रत भी रखने वाले हैं. 

इकबाल अंसारी को मिला पहला न्योता

बता दें, इकबाल अंसारी के पिता हाशिम अंसारी राम जन्मभूमि स्वामित्व विवाद में मुख्य वादी थे. उन्होंने अपने पिता की मृत्यु के बाद सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद की कानूनी लड़ाई जारी रखी. हालांकि, 9 नवंबर 2019 को एक ऐतिहासिक फैसले में शीर्ष अदालत ने राम जन्मभूमि स्थल का स्वामित्व हिंदू पक्ष को सौंपने का फैसला सुनाया. जिसके बाद इकबाल अंसारी ने अदालत के फैसले का स्वागत किया था और सैकड़ों वर्ष पुराने इस विवाद का पटाक्षेप करने पर बधाई दी थी. 

इकबाल अंसारी कहा था कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शहर के विकास में एक नए अध्याय की शुरुआत करेगा. ब​ता दें कि राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम का शुरुआती निमंत्रण इकबाल अंसारी को भेजा गया था. तब उन्होंने कहा था, 'यह भगवान राम की दिव्य इच्छा हो सकती है कि मुझे पहला निमंत्रण मिला. मैं इसे स्वीकार करता हूं'.

पीएम मोदी पर बरसाएं थे फूल

वहीं, 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अयोध्या दौरे के दौरान इकबाल अंसारी को पीएम मोदी पर फूल बरसाते हुए देखा गया था. इकबाल को पीएम मोदी के रोड शो में शामिल होते देखा गया था. मीडिया से बातचीत में इकबाल अंसारी ने कहा कि अयोध्या आने वाला कोई भी व्यक्ति हमारा मेहमान है. उनका अभिनंदन करना हमारा धर्म और परंपरा है. उन्होंने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री अयोध्या आये और उनके स्वागत में मैंने फूल बरसाये. उन्होंने दावा किया कि पीएम मोदी के स्वागत के लिए हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई और अन्य सभी लोग वहां मौजूद थे. 

इकबाल अंसारी ने कहा कि वह निश्चित रूप से 22 जनवरी 2023 को रामलला के प्रतिष्ठा समारोह का हिस्सा बनना चाहेंगे. उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी देश के सभी लोगों के प्रधानमंत्री हैं और उनके नेतृत्व में अयोध्या में काफी विकास हुआ है. अंसारी ने कहा कि अयोध्या में पहले एक छोटा सा रेलवे स्टेशन हुआ करता था, लेकिन अब भव्य स्टेशन बन गया है. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण भी हुआ है.