Ayodhya Ram Mandir: सज गई अयोध्या, दफ्तर-स्कूल बंद, नॉनवेज की दुकानों पर लगा ताला...कल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में आज अनुष्ठान का छठा दिन है. 22 जनवरी यानी कल को पूरी विधि- विधान के साथ प्रभु राम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. जिसके लिए पूरी तैयारियां कर ली गई है.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • फूलों से सजी अयोध्या नगरी
  • पेंसिल की नोक पर श्री राम की अद्भुत मूर्ति
  • 300 फुट ऊंचा राम मंदिर का भव्य बिलबोर्ड

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या नगरी पूरी तरह से राममय हो गई है. चारो तरफ भक्तों का जमावड़ा है. प्राण प्रतिष्ठा के अवसर से पहले दिवाली की तरह अयोध्या में तैयारियां चल रही है, सात दिनों तक चलने वाले रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आज छठा दिन है. प्रोग्राम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी और 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के साथ खत्म हो जाएगा. इससे पहले प्रभु श्रीराम की तस्वीर सामने आई है. जो राम भक्तों को काफी आकर्षित कर रही है.

फूलों से सजी अयोध्या

राम नगरी की फूलों से सजावट की जा रही है. प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे देश में श्रद्धालु काफी उत्साहित दिख रहे हैं और उत्तर प्रदेश के अलावा बाकी राज्यों में आम लोग अपने घर सजा रहे हैं और दिवाली की तरह 22 जनवरी के दिन का इंतजार कर रहे हैं. राममंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर रामनगरी को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है. जबकि मंदिर को सजाने के लिए कोलकाता, दिल्ली थाइलैंड, अर्जेंटीना से 2500 क्विंटल फूलों की बड़ी खेप मंगवाई गई है. बता दें कि, अयोध्या में एयरपोर्ट से एनएच-27 और रामपथ, धर्मपथ से लेकर रामलला मंदिर तक अनेक प्रकार के महकते हुए फूलों से सजाकर खूबसूरत बनाया जा रहा है. 

पेंसिल की नोक पर श्री राम

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर श्री राम की मूर्ति बनाई. इस मूर्ति की ऊंचाई सिर्फ 1.3 सेमी है. यह दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति है. इसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को उपहार में दिया है. 

300 फुट ऊंचा राम मंदिर का भव्य बिलबोर्ड

वहीं, देश सहित विदेशों में भी राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां की जा रही है. अमेरिका के ह्यूस्टन में श्री राम के सार को बताने वाला एक भव्य बिलबोर्ड लगाया गया है. ये बिलबोर्ड तीन सौ फीट ऊंचा है जिसपर मंदिर के उद्घाटन की जानकारी दी गई है.

अयोध्या को किया छावनी में तब्दील

अयोध्या में राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं. सीएम योगी समेत कई कैबिनेट मंत्री कार्यक्रम मे हिस्सा लेंगे. जिसे लेकर राम नगरी को छावनी में तब्दील कर दिया है. अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का मात्र अब एक दिन बचा है, इसको लेकर राम नगरी को फूलों से सजाया गया है. साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के दिन आठ हजार वीआईपी लोगों को न्योता दिया गया है. गेस्ट के अलावा अन्य श्रद्धालुओं की भारी भीड़ में अयोध्या में जुटने वाली है. ऐसे में यहां पर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. 

पीएम मोदी के पहुंचने का पूरा शेड्यूल

रामलला के प्राण- प्रतिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री मोदी को मुख्य यजमान बनाया गया है. अयोध्या धाम महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट 22 जनवरी को सुबह 10 बजकर 25 मिनट पर पीएम नरेंद्र मोदी का विमान पहुंचेगा. जबकि इससे पहले उनके 21 जनवरी को पहुंचने की खबर मिल रही थी. प्रधानमंत्री मोदी अयोध्या पहुंचकर राम मंदिर में परिसर में लगभग 4 घंटे वक्त बिताने वाले हैं. 

भक्तों को मुफ्त चाय, कॉफी और दूध

वहीं, अयोध्या में भक्तों के लिए भी खास इंतजाम किए गए है. श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर राम भक्तों को मुफ्त चाय, कॉफी और दूध वितरित किया जा रहा है. जगह-जगह स्टॉल लगाकर भक्तों की सेवा की जा रही है.