अमेठी-रायबरेली से चुनाव न लड़ने पर सामने आई प्रियंका गांधी की प्रतिक्रिया, बताया ये वजह

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपनी दो प्रतिष्ठित सीटों, अमेठी और रायबरेली के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही पार्टी की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के चुनावी पदार्पण की अटकलों पर प्रभावी रूप से विराम लगा दिया है. इस बीच प्रियंका का पहला रिएक्शन सामने आया है.

Date Updated
फॉलो करें:

पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने सुश्री गांधी वाड्रा से अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ने का अनुरोध किया था, लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया. सूत्रों ने बताया कि उनकी अनिच्छा के पीछे  कि वजह उनकी और उनके भाई राहुल गांधी की जीत से गांधी परिवार के तीन सदस्य संसद में पहुंच जाएंगे. मां सोनिया गांधी अब राज्यसभा में हैं. पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने तर्क दिया कि इससे भाजपा के वंशवादी राजनीति के आरोपी को बल मिलेगा.

हालांकि, कुछ नेताओं को डर है कि उनके फैसले से मतदाताओं के बीच नकारात्मक धारणा पैदा हो सकती है. प्रियंका बड़े पैमाने पर पार्टी की तरफ से चुनाव प्रचार कर रही हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ग्रैंड ओल्ड पार्टी पर 'मंगलसूत्र' आरोप के बाद कांग्रेस के जवाबी हमले का चेहरा रही हैं. कई लोगों का मानना ​​है कि अगर वह चुनाव लड़ती तो कांग्रेस को उनकी स्टार पावर से फायदा हो सकता था.

इन दोनों सीटों पर कांग्रेस का बहुप्रतीक्षित फैसला आज सुबह आया. एक बड़ा आश्चर्य यह था कि राहुल गांधी को अमेठी के बजाय रायबरेली से मैदान में उतारा गया, जिसका वे लोकसभा में तीन बार प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. अमेठी के लिए, कांग्रेस ने किशोरी लाल शर्मा को चुना है जो लंबे समय से गांधी परिवार के वफादार हैं.

राहुल गांधी और किशोरी लाल शर्मा दोनों आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली में मतदान होगा. राहुल गांधी  का मुकाबला रायबरेली में भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से होगा और किशोरी लाल शर्मा का मुकाबला अमेठी में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से होगा. ईरानी ने 2019 के चुनावों में गांधी के खिलाफ एक चौंकाने वाली जीत हासिल की थी और गांधी परिवार के गढ़ को तोड़ दिया था.

अमेठी से केएल शर्मा की उम्मीदवारी बनाने पर क्या बोलीं? प्रियंका

कांग्रेस नेताओं को भरोसा है कि राहुल गांधी रायबरेली में प्रचंड जीत हासिल करेंगे. अमेठी के लिए उनका कहना है कि श्री शर्मा जमीनी स्तर के नेता हैं जो अच्छा प्रदर्शन करेंगे. गांधी वाड्रा ने शर्मा को शुभकामनाएं देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया. उन्होंने कहा, "किशोरी लाल शर्मा का हमारे परिवार के साथ वर्षो से खास रहा है. वह अमेठी और रायबरेली के लोगों की सेवा के लिए समर्पित हैं. उनका जनसेवा का जज्बा अपने आप में एक मिसाल है.

सार्वजनिक सेवा के लिए उनका उत्साह एक उदाहरण है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, "यह खुशी की बात है कि कांग्रेस ने उन्हें अमेठी से अपना उम्मीदवार बनाया है. उनका समर्पण और कर्तव्य की भावना उन्हें इस चुनाव में निश्चित रूप से सफलता दिलाएगी."