Ayodhya: राम मंदिर दर्शन अभियान शुरू करेगा संघ, इतने विहिप कार्यकर्ता रोज करेंगे दर्शन

Ayodhya: संघ की तरफ से हर दिन 5 हजार कार्यकर्ताओं को दर्शन करने की तैयारी की जा रही है. यह दर्शन अभियान 26 जनवरी से 23 फरवरी तक चलेगा. इसके तहत एक दिन में दो राज्यों को दर्शन कराया जाएगा.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • राम मंदिर दर्शन अभियान शुरू करेगा संघ
  • इतने विहिप कार्यकर्ता रोज करेंगे दर्शन

Ayodhya: देश में 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) से अयोध्या में राम लला के दर्शन के लिए  श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर आमंत्रण दिया जाएगा. इसके लिए विश्व हिन्दू परिषद देश के पांच लाख गांवों में घर -घर  हल्दी लगा अक्षत भेज रहा है. यह अक्षत गणतंत्र दिवस के बाद आयोध्या आने का आमंत्रण है. इस दौरान संघ की तरफ से हर दिन 5 हजार कार्यकर्ताओं को दर्शन करने की तैयारी की जा रही है. यह दर्शन अभियान 26 जनवरी से 23 फरवरी तक चलेगा. इसके तहत एक दिन में दो राज्यों को दर्शन कराया जाएगा. 

अक्षत के साथ एक पत्रक भी भेजा जा रहा है

बता दें, कि हल्दी लगे अक्षत के साथ एक पत्रक भी भेजा जा रहा है. जिसे देश की सभी प्रमुख भाषाओं में छापा गया है. जिसको रामभक्त आसानी  से समझ सके. इस दौरान विश्व हिन्दू परिषद ने संगठन की दृष्टि से देश को 45 प्रांतों में बांट रखा है. हर राज्य में दो से तीन इकाइयां हैं. यूपी में 6 इकाइयां हैं. संघ सभी इकाइयां को रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या आमंत्रित करेगा. 


संघ के हाथों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की कमान

संघ  के एक पदाधिकारी के अनुसार संघ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह की जिम्मेदारी संभाल ली है. इस दौरान अलग अलग प्रांतों से 3 हजार पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं ने अयोध्या में कैंप लगाया है. सभी को विभिन्न-विभिन्न जिम्मेदारियां दी गई हैं. वहीं दर्शन के लिए आने वाले सभी कार्यकर्ताओं के लिए खाने-पीने ,रहने आदि का इंतजाम भी किया गया है. श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की और से हर दिन 25 हजार से भक्तों को निशुल्क भोजन कराने का इंतजाम किया जा रहा है.

बड़ी ही संख्या में समाजसेवी संस्थाएं और राम भक्त भी भक्तों की सेवा के लिए जलपान आदि का शिविर लगाने की इच्छा जताई है. यही नहीं कई भक्त खाद्य सामग्री भी भेज रहे हैं. इस क्रम से खाद्य सामग्री की पहली खेप कल यानि मंगलवार को असम से आयोध्या भेजी गई है. 

असम से आई खाद्य सामग्री

आयोध्या में आ रहे रामलला के दर्शन के लिए सभी भक्तों  के लिए 36 स्थानों पर भोजनालय की व्यवस्था की जा रही है.