Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पूजन विधि आज से होगी शुरू, सीएम केजरीवाल करेंगे सुंदरकांड का पाठ

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पूजन विधि आज से शुरू होगी.

Date Updated
फॉलो करें:

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रामनगरी अयोध्या सज चुकी है. 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा करेंगे. इसे लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को कहा कि जिस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है, उसे 18 जनवरी को गर्भगृह में अपने आसन पर स्थापित किया जाएगा.

आज से शुरू हो रहा अनुष्ठान 

चंपत राय ने बताया कि, '22 जनवरी को अयोध्या धाम में अपने भव्य मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजन विधि 16 जनवरी से शुरू हो जाएगी, जबकि जिस प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जानी है, उसे 18 जनवरी को गर्भगृह में अपने आसन पर स्थापित किया जाएगा.'

कांग्रेस नेताओं ने सरयू में लगाई डुबकी 

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या सजाई जा रही है. वहीं, अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाते हुए जाने से मना कर चुकी कांग्रेस के नेताओं ने सोमवार को सरयू में डुबकी लगाई. इस बीच आम आदमी पार्टी ने कहा कि उनकी पार्टी मंगलवार को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम आयोजित करेगी. 

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की जानकारी देते हुए राय ने बताया, “कार्यक्रम से जुड़ी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं. प्राण प्रतिष्ठा दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्रारंभ होगी. प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त वाराणसी के पुजारी श्रद्धेय गणेश्वर शास्त्री ने निर्धारित किया है. वहीं, प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े कर्मकांड की संपूर्ण विधि वाराणसी के ही लक्ष्मीकांत दीक्षित द्वारा कराई जाएगी.” वहीं, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर इस खास मौके के लिए कई सारी चीजों पर प्रतिबंध लगाएं जा रहे हैं. 22 जनवरी को कई राज्यों में शराब नहीं मिलेगी. वहीं, प्राण प्रतिष्ठा के दिन अधिकांश एक्सप्रेस ट्रेनें रामनगरी से होकर नहीं गुजरेंगी.

AAP आयोजित करेगी सुंदरकांड का पाठ

वहीं, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर आप नेता सौरभ भारद्वाज ने बताया कि आम आदमी पार्टी मंगलवार को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम आयोजित करेगी. हर मंगलवार को विधानसभा क्षेत्रों और नगर निगम वार्ड सहित 2,600 स्थानों पर सुरदकांड और हनुमान चालीसा के पाठ किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अभी तक औपचारिक निमंत्रण नहीं मिला है.