Almond: बादाम खाने का ये तरीका कहीं आपको नुकसान तो नहीं पहुंचा रहा

Almond: बादाम का नाम लेते ही दिमाग में बस एक ही ख्याल आता है कि बादाम मतलब गुणों की खान. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस बादाम को आप सिर्फ गुणों की खान समझते हैं उसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. वैसे फायदे की तुलना में बादाम के नुकसान कम हैं लेकिन उन […]

Date Updated
फॉलो करें:

Almond: बादाम का नाम लेते ही दिमाग में बस एक ही ख्याल आता है कि बादाम मतलब गुणों की खान. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस बादाम को आप सिर्फ गुणों की खान समझते हैं उसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं. वैसे फायदे की तुलना में बादाम के नुकसान कम हैं लेकिन उन नुकसानों के बारे में भी पता होना जरूरी है.

प्रत्येक वस्तु के साथ फायदे और नुकसान जुड़े होते हैं. कई बार हमारे इस्तेमाल करने के तरीके पर भी निर्भर करता है कि वस्तु हमें नफा देगी या नुकसान। सबसे पहले तो बादाम के नाम पर आपको कुछ भी ऐसा-वैसा खाने से बचना है. आजकल बाजार में मिलने वाले तमाम प्रोडक्ट्स में बादाम युक्त होने का दावा किया जाता है. बादाम से बने हुए प्रोसैस्ड फूड कई बार हमें नुकसान पहुंचाते हैं. अगर बादाम खाना है तो नेचुरल बादाम खाइए. आजकल लोग स्वाद के तौर पर भी बदाम का सेवन खूब कर रहे हैं और बादाम का सेवन नमकीन के रूप में भी खूब किया जा रहा है. ‌

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बादाम सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन प्रोसैस्ड फूड में वह बात नहीं होती जो वास्तविक बादाम में होती है इसलिए हमेशा बादाम को अपने खानपान में शामिल करें लेकिन ध्यान रखें वह नेचुरल हो प्रोसैस्ड फूड नहीं.

अगर आप बादाम का सेवन सही मात्रा और सही समय में नहीं करते हैं तो आप को बादाम नुकसान पहुंचा सकता है. बादाम खाने से आपको यह नुकसान हो सकते हैं –

बादाम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि बादाम में कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है. अगर आप बादाम खाने के बाद उचित मात्रा में कैलोरी बर्न नहीं करते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ा देगा। हो सके तो बादाम के ज्यादा इस्तेमाल से बचें.

चूंकि बादाम में फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह आपके पाचन को भी सुस्त कर सकता है। ज्यादा बादाम खाने से आपका पेट भी खराब हो सकता है क्योंकि बदाम को बचाना मुश्किल होता है इसलिए यह पाचन पर ज्यादा जोर डालता है.

बादाम की तासीर गर्म होती है इसलिए हो सके तो उसे पानी में भिगोकर खाएं। युवावस्था में बादाम के गलत तरीके के उपयोग से चेहरे पर मुहासे अधिक निकलने लगते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।