Disease-X: आखिर क्या है Disease-X? जिसको लेकर वैज्ञानिक हैं चिंतित

Disease-X: पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर Disease-X नामक बीमारी काफी चर्चा में है. ये अज्ञात बीमारी दुनिया में इन दिनों काफी चर्चा में है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये बीमारी नई महामारी का संकेत भी हो सकती है. हालांकि फिलहाल अभी तक ये बात निकलकर सामने नहीं आ सकी है […]

Date Updated
फॉलो करें:

Disease-X: पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर Disease-X नामक बीमारी काफी चर्चा में है. ये अज्ञात बीमारी दुनिया में इन दिनों काफी चर्चा में है. रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये बीमारी नई महामारी का संकेत भी हो सकती है. हालांकि फिलहाल अभी तक ये बात निकलकर सामने नहीं आ सकी है कि ये बीमारी कौन से वायरस या रोगजनक के कारण हो सकती है.

इस बीमारी से लोगों को कितना खतरा हो सकता है, क्या यह एक महामारी का रूप ले सकता है. ऐसे कई सवाल है जो लोगों को परेशान कर रही है. हालांकि इस अनजान बीमारी के बढ़ते खतरे को देख ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने इस बीमारी से निपटने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं.

जानकारी के मुताबिक यूके में 200 से अधिक वैज्ञानिकों की टीम ने इसके लिए वैक्सीन पर काम करना भी शुरू कर दिया है. यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी और वैक्सीन निर्माताओं का कहना है कि हम 100 दिनों के भीतर इस बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन तैयार कर लेंगे, ताकि हमें एक बार फिर से कोविड-19 जैसी महामारी का सामना न करना पड़े.

आपको बता दें कि, जिस डिजीज एक्स बीमारी को लेकर वैज्ञानिकों की टीम चिंतित है, दरअसल वो कोई नया शब्द नहीं है. साल 2018 की भी एक रिपोर्ट में इस बात का जिक्र मिलता है कि डिजीज एक्स- हमारी दुनिया के लिए सबसे बड़ा संक्रामक खतरा बन सकती है. इतना ही नहीं कोविड-19 महामारी शुरू होने से लगभग दो साल पहले ही डब्ल्यूएचओ ने डिजीज एक्स को अपनी प्राथमिकता वाली बीमारियों की ब्लूप्रिंट सूची में जोड़ा था.

ये उन बीमारियों की सूची थी जिनके लिए स्वास्थ्य संगठन ने इस पर अविलंब  यानी कि बिना देरी के रिसर्च की जरूरत महसूस की थी. वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की टीम का कहना है कि, इस बीमारी के बारे में फिलहाल कोई साफ जानकारी या फिर उसके नेचर के बारे में पता नहीं चल सकता है. इसलिए फिलहाल इस बीमारी का उपनाम डिजीज एक्स रखा गया है.