Hair Caring: बरसात ने बना दिया बालों को कमजोर, टूटते बालों को ऐसे बचाएं …

Hair Caring: बाल टूटना आज के समय में एक आम समस्या है लेकिन आजकल बरसात के दिनों में आप ने ध्यान दिया होगा कि आम मौसम की तुलना में इन दिनों बाल कुछ ज्यादा ही टूटते हैं. बरसात के मौसम में बाल झड़ने की समस्या को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का […]

Date Updated
फॉलो करें:

Hair Caring: बाल टूटना आज के समय में एक आम समस्या है लेकिन आजकल बरसात के दिनों में आप ने ध्यान दिया होगा कि आम मौसम की तुलना में इन दिनों बाल कुछ ज्यादा ही टूटते हैं. बरसात के मौसम में बाल झड़ने की समस्या को खत्म करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं या फिर एक अच्छी हेयर रूटीन को फॉलो करके आप इस समस्या से समाधान पा सकते हैं.

कई बार बालों में ऑयलिंग न करने से भी बरसात में बाल टूटने लगते हैं. कोशिश करें की सप्ताह में 2 से 3 बार बालों में अच्छे से तेल लगाएं और पूरी रात के लिए उन्हें छोड़ दें. अगर रात भर तेल नहीं लगा सकते तो कम से कम 3 से 4 घंटों के लिए जरुर लगाएं. बालों में तेल लगाना कई मायनों में आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है. कोशिश करें की बार-बार आप अपना हेयर ऑयल न चेंज करें.

बारिश के दिनों में बालों का साफ रहना भी बहुत जरूरी होता है. गंदे बाल जल्दी टूटते हैं और लगातार नमी के कारण वे कमजोर हो जाते हैं. इसलिए अपने बालों को रोजाना साफ करते रहें और उन्हें सूखा रखें.

किसी भी प्रकार के ऐसे वैसे सैंपू का प्रयोग करने से बचें. आपको एक अच्छे क्वालिटी का सैंपू इस्तेमाल करना चाहिए. हो सके तो हर्बल शैंपू का प्रयोग करें और वॉश करने के पहले कंडीशन करने से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है.

बारिश में बेहतर होगा कि पोस्ट वॉश के बजाए प्री वॉश कंडीशनर यूज किया जाए. इसके लिए दो बड़े चम्मच चावल को एक गिलास में पानी में डालकर दो से तीन घंटे रख दें. इस पानी को छान लें और शैंपू के पहले बालों पर अप्लाई करें. बालों को सुखाने या पोछने के लिए माइक्रो फाइबर टॉवेल का इस्तेमाल करना चाहिए. शैंपू के बाद बालों को माइक्रो फाइबर टॉवेल का उपयोग गेम चेंजर साबित हो सकता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।