Health Lifestyle News: सर्दियों में अपने भोजन में शामिल करें ये बीज, शरीर को मिलेगा ये फायदा

Health Lifestyle News: आइए आपको बताते हैं कि सर्दियों के समय शरीर को बीमारी रहित रखने के लिए आप किन चीजों को अपने भोजन में शामिल का सकते हैं.

Date Updated
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • : सर्दियों में अपने भोजन में शामिल करें ये बीज
  • शरीर को मिलेगा ये फायदा

Health Lifestyle News: देश में पश्चिमी संस्कृति के आने से हमारा खान-पान पूरी तरह बदल गया है. आज कल लोग पौष्टिक भोजन को छोड़ कर बाजारों में बिकने वाला जंक फूड, फास्ट फूड जैसे: पिज्जा,बर्गर, चिल्ली पोटेटो आदि का सेवन करने लगे है. जिसके कारण हमारे शरीर को पूरी तरह से पोषक तत्व ना मिलने के कारण हम कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. और इन बीमारियों का सबसे अधिक असर सर्दियों के दौरान देखने को मिलता है. लेकिन डरने की बात नहीं है. हम अपने भोजन में कई पौष्टिक आहारों  को शामिल कर इनसे बच सकते हैं. 

इन चीजों का करें सेवन 

किनोआ का करे सेवन 

किनोआ एक ऐसा पौष्टिक सुपरफ़ूड है. जिसे सर्दियों के दौरान लेना अति उत्तम  माना जाता है. यह एक ऐसा बीज है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स  जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह आपके शरीर को ऊर्जा देने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है. 

सूरजमुखी का बीज 

सूरजमुखी के बीज को सर्दियों के समय लेना बेहद फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से आपके शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ई,  मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मिलते हैं. आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं. 

तिल का करें सेवन 

सर्दियों के समय तिल का सेवन करने से आपका शरीर  गर्म रहता है. जिससे आप ठंड के समय होने वाली बीमारियों से बचे रहते है. इसका सेवन शरीर को मजबूत करने के साथ आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाए रखता है. 

चिया सीड्स का करें सेवन 

चिया सीड्स का सेवन हमारे शरीर की कोशिकाओं को मजबूत करता है. इसके अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, मिनरल्स  जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.