Mosquito in Rainy Season: बरसात के मौसम में मच्छर बन सकते हैं खतरा, ऐसे होगा समाधान …

Mosquito in Rainy Season: यूं तो बरसात का मौसम सभी को खूब पसंद है लेकिन बरसात के कारण पैदा होने वाली बीमारियां परेशान कर देती हैं। बारिश के सीजन में होने वाली अनेक बीमारियों में मच्छरों का प्रमुख हाथ होता है। वर्षा ऋतु में मच्छरों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी जाती है। घर हो […]

Date Updated
फॉलो करें:

Mosquito in Rainy Season: यूं तो बरसात का मौसम सभी को खूब पसंद है लेकिन बरसात के कारण पैदा होने वाली बीमारियां परेशान कर देती हैं। बारिश के सीजन में होने वाली अनेक बीमारियों में मच्छरों का प्रमुख हाथ होता है। वर्षा ऋतु में मच्छरों की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखी जाती है। घर हो या बाहर दिन हो या रात मच्छर हर समय अपना आतंक ढ़ाने का प्रयास करते हैं ऐसे में जरूरी हो जाता है कि मच्छरों की समस्या से निजात पाया जाए।

आपने देखा होगा कि बारिश के बाद मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अस्पताल में डेंगू मलेरिया के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिलती। चलिए बताते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारियों को आने से रोक सकते हैं।

ना जमा होने दें घर में पानी

घर में या घर के आस-पास पानी ना जमा होने दें। रुके हुए पानी से बीमारियों का खतरा बढ़ता है क्योंकि इसी प्रकार के रुके और जमे हुए पानी में मच्छर प्रजनन करते हैं और उनकी संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है। ऐसे में बेहतर यही होगा की उन्हें फैलने से पहले ही रोक लिया जाए।

साफ सफाई का रखें ध्यान

बारिश के सीजन में विशेष साफ-सफाई रखने की जरूरत होती है। सिर्फ घर ही नहीं बल्कि घर के आसपास अपनी सोसाइटी-मोहल्ले को भी साफ रखना चाहिए। अगर पड़ोस में मच्छर होंगे तो आपके घर में भी आएंगे इसलिए अपने एरिया को साफ सुथरा रखें।

मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नीम और कपूर का तेल

मच्छर भगाने के लिए आप कपूर और नीम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। कपूर को कमरे में जला दें और कमरे को बंद करके छोड़ दें इसकी तेज गंध से मच्छर तुरंत भाग जाएंगे। नीम के तेल को नारियल के तेल के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर शरीर पर लगाने से मच्छर दूर होते हैं

लौंग और नींबू

लौंग और नींबू भी मच्छर भगाने का बेहतरीन तरीका है। नींबू को दो टुकड़ों में काट दें और उसमें लौंग को फंसाके इसे घर में रखने से मच्छर भाग जाते हैं। यह बहुत पुराना और सिंपल नुस्खा है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इस तरह की कोई भी मान्यता और जानकारी के लिए Thebharatvarshnews.com पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी अथवा मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।