Health Life Style News: चीनी ही नहीं नमक भी बढ़ा सकता है शुगर, करें परहेज नहीं तो हो सकती है ये परेशानियां

Health Life Style News: शुगर (डायबिटीज) एक बड़ी तेजी से फैल रही क्रोनिक बीमारियों में से एक है. इसके मरीजों को खान-पान के दौरान अपना खास ख्याल रखना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को चीनी से बिल्कुल परहेज करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह उनके ब्लड शुगर को अधिक बढ़ा सकती है. इसी […]

Date Updated
फॉलो करें:

Health Life Style News: शुगर (डायबिटीज) एक बड़ी तेजी से फैल रही क्रोनिक बीमारियों में से एक है. इसके मरीजों को खान-पान के दौरान अपना खास ख्याल रखना पड़ता है. डायबिटीज के मरीजों को चीनी से बिल्कुल परहेज करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह उनके ब्लड शुगर को अधिक बढ़ा सकती है. इसी बीच एक अध्ययन में सामने आया है कि चीनी ही नहीं अब नमक खाने से भी दो तरह के शुगर का खतरा बढ़ सकता है. बता दें, कि अमेरिका की तुलाने यूनिवर्सिटी में हुई इस अध्ययन (स्टडी) में पाया गया कि खाना खाते समय ऊपर से नमक लेने से डायबिटीज का खतरा अधिक बढ़ जाता. आइए जानते हैं क्या कहता है नया अध्ययन?

क्या कहता है नया अध्ययन?

जर्नल मेयो क्लिनिक प्रोसीडिंग्स में छपे अध्ययन के अनुसार 400,000 से अधिक लोगों के रोजाना की खाने की आदतों का अध्ययन किया गया. वहीं उन सभी के नमक खाने के तरीकों पर भी स्टडी की गई. औसतन 11.8 सालों के दौरान में लगभग 13 हजार लोगों में टाइप 2 डायबिटीज के मामले देखने को मिले है. कम नमक खाने वालों की तुलना में हमेशा नमक खाने वालों में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा39 प्रतिशत तक पाया गया है.

नमक के सेवन से इन बीमारियों का भी खतरा

तुलाने यूनिवर्सिटी केप्रोफेसर के अनुसार नमक का अधिक सेवन हानिकारक होता है. इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां और हाइपरटेंशन की समस्या बढ़ सकती है. इस नए अध्ययन के अनुसार अधिक नमक खाने से सिर्फ डायबिटीज ही नहीं सेहत से जुड़ी कई अन्य बीमारियों का भी खतरा बढ़ सकता है.

अधिक नमक खाने से होने वाली बीमारियां

मोटापा, शरीर में सूजन, हड्डियों में कमजोरी, वाटर रिटेंशन, हाई बॉडी मास इंडेक्स

Disclaimer: यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.