World Heart Day 2023: दिल की सेहत को रखना है ठीक तो तुरंत छोड़ें ये आदतें, पढ़े हावर्ड विशेषज्ञ की सलाह

World Heart Day 2023: हर साल विश्व भर में लोगों को दिल की बीमारी के बचाव के तरीके के बारे में जागरूक करने के लिए 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. हृदय रोग वैश्विक स्तर पर मृत्यु का एक मुख्य कारणों में से एक है. दिल की सेहत पर खतरा हमारी लाइफस्टाइल […]

Date Updated
फॉलो करें:

World Heart Day 2023: हर साल विश्व भर में लोगों को दिल की बीमारी के बचाव के तरीके के बारे में जागरूक करने के लिए 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है. हृदय रोग वैश्विक स्तर पर मृत्यु का एक मुख्य कारणों में से एक है. दिल की सेहत पर खतरा हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान से भी बढ़ता है. दिल की सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या को ठीक रखना होगा.

हार्ट अटैक का खतरा कैसे बनता है

हावर्ड विशेषज्ञ के अनुसार, हम सभी जाने अनजाने में ऐसी कई गलत आदतों का शिकार हो जाते हैं जो हमारे हृदय को नुकसान पहुंचती है यही कारण है कि 20 से भी कम उम्र के लोगों में भी  हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की समस्याएं देखी जा रही है. तो चलिए विशेषज्ञों से जानते हैं कि हृदय रोग से बचने के लिए क्या करें ताकि इस बीमारी में तुरंत सुधार कर सके.

दिल का दौरा पड़ने से कैसे बचें

विशेष हावर्ड विशेषज्ञों के अनुसार हेल्दी लाइफस्टाइल चुनने से न सिर्फ हृदय रोगों के खतरे को कम किया जा सकता है बल्कि यह आपको लंबे समय तक जीवित रहने में भी सहायता करता है.  वैज्ञानिकों के स्टडी के अनुसार महिलाओं में हृदय रोगों के जोखिमों स्वस्थ, वजन, और धूम्रपान करने से बढ़ता है वहीं दो महिलाएं ये सब नहीं करती है उन्हें दिल की बीमारी का खतरा कम रहता है.साथ ही जो महिलाएं नियमित रूप से व्यायाम करती है और स्वस्थ आहार लेती है उनमें हृदय रोग का खतरा 83% कम देखा गया है.

दिल की सेह ठीक रखने के लिए तुरंत छोड़ें ये आदतें-

तंबाकू उत्पादों से बचे

हावर्ड विशेषज्ञों के अनुसार सिगरेट, सिगार और तंबाकू का सेवन करने से और खासकर इससे निकलने वाले धुआ हृदय और धमनियों के लिए बहुत नुकसानदायक  होता है. स्टडी के अनुसार अगर आप ध्रुमपान की आदत को छोड़ देते हैं तो हृदय की सेहत में सुधार किया जा सकता है.

व्यायाम और शारीरिक गतिविधि हृदय रोगों और कई अनेक बीमारियों के खिलाफ लड़ने में मदद करती है. आप जितना अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय रहते हैं आपको कोई बीमारी नहीं होगी. वहीं अगर आप दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करते हैं तो यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

शरीर में फैट यानी ज्यादा वजन खासकर पेट के आसपास चर्बी आपके हृदय पर दबाव डालती है. यदि आपका वजन अधिक है लेकिन आप 5 -10 फीसदी तक भी इस कम  कर लेते हैं तो इससे रक्तचाप और रक्त शर्करा में बड़ा अंतर देखने को मिल सकता है.