Ranbir Kapoor: इस गंभीर बीमारी से परेशान है रणबीर कपूर, जानें डिजीज का नाम

Ranbir Kapoor: बॉलीवुड अभिनेता को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है. बता दें, कि रणबीर कपूर बचपन से ही एक बीमारी से ग्रसित है. अभिनेता अपना ये दर्द अक्सर छिपाते ही रहते हैं. उनकी यह बीमारी काफी गंभीर है. यही कारण है कि रणवीर जल्दी-जल्दी कहते हैं और तेज बातें करने लगते हैं. वहीं […]

Date Updated
फॉलो करें:

Ranbir Kapoor: बॉलीवुड अभिनेता को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है. बता दें, कि रणबीर कपूर बचपन से ही एक बीमारी से ग्रसित है. अभिनेता अपना ये दर्द अक्सर छिपाते ही रहते हैं. उनकी यह बीमारी काफी गंभीर है. यही कारण है कि रणवीर जल्दी-जल्दी कहते हैं और तेज बातें करने लगते हैं. वहीं आप लोगों ने उनकी फिल्मों में भी गौर किया होगा कि रणबीर कपूर के डायलॉग्स काफी तेज होते हैं.

कई बार अभिनेता प्रेस कॉन्फ्रेंस में सवालों का जवाब देते हुए भी तेज बोलने लगते हैं. रणबीर कपूर जिस बीमारी से जूझ रहे हैं उसका नाम नेजल सेप्टम है. इस बीमारा में सांस लेने में परेशानी, खर्राटे आना और साइनस की समस्या होती है.

कितनी गंभीर है रणबीर की बीमारी

रणबीर कपूर नेजल सेप्टम की बीमारी से परेशान हैं. यह यह बीमारी काफी कम लोगों मेंपाई जाती है. इस बीमारी में नाक की हड्डी थोड़ी टेढ़ी हो जाती है, जिसकी वजह से सांस लेने में समस्या होती है. इस बीमारी के लक्षण ज्यादा गंभीर नहीं होते हैं. लेकिन, कुछ मामलों में बार-बार साइनस इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है.

क्या है इस बीमारी का इलाज

नेजल सेप्टम का इलाज सर्जरी द्वारा संभव है. बता दें कि सेप्टोप्लास्टी सर्जरी की मदद से नाक के नेजल सेप्टम को सही किया जा सकता है लेकिन रणबीर कपूर ने इलाज करवाने से मना कर दिया है. वहीं साल 2009 में जब एक फिल्म डायरेक्टर ने उन्हें सर्जरी करवाने की सलाह दी तो रणबीर ने मना कर दिया और कहा कि वे टेढ़ी नाक से ही काफी खुश हैं.

क्या है बीमारी के नुकसान

नेजल सेप्टम के कारण कई नुकसान होने का भी खतरा होता है. इसमें चेहरे में सूजन, नाक में दर्, सिरदर्द, आंखों के आसपास सूजन और दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आमतौर पर ये समस्याएं एक-दो दिन में समाप्त हो जाती है लेकिन कई बार सूजन महीनों तक बना रहता है. जो सिर्फ सर्जरी से ही ठीक हो सकता है.

Disclaimer: यह लेख इंटरनेट और आम जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि thebharatvarshnews.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.